close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

समाजवादी पार्टी : डॉ. लोहिया के सिद्धांतों पर मुलायम सिंह ने की थी सपा की स्थापना

2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है.

समाजवादी पार्टी : डॉ. लोहिया के सिद्धांतों पर मुलायम सिंह ने की थी सपा की स्थापना
समाजवादी पार्टी का चुनाव चिन्ह. (फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी (सपा) की स्थापना 4 अक्टूबर 1992 हुई. मुलायम सिंह यादव ने इसकी स्थापना की थी. सपा उत्तर प्रदेश की प्रमुख दल है. पूर्व मुख्यमंत्री और मुलायम सिंह के बेटे अखिलेश यादव पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. स्थापना के समय लखनऊ के बेगम हज़रत महल पार्क में मुलायम सिंह यादव ने कहा था कि डॉ लोहिया के द्वारा निर्धारित सिद्धांतों के आधार इसकी स्थापना की जा रही है. मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत के पूर्व रक्षा मंत्री के पद पर रह चुके हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है. इसके तहत बीएसपी 38, सपा 37 और तीन सीटों पर आरएलडी चुनाव लड़ेगी. वहीं, गठबंधन ने अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला लिया है. 

इससे पहले 1993 में भी दोनों दलों का गठबंधन हुआ था, जिसमें बसपा ने 67 सीटों पर विजय प्राप्त की थी. मुलायम सिंह के बाद उनके बेटे अखिलेश यादव भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

ज्ञात हो एकबार फिर देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं वहीं, 23 मई को मतों की गिनती होगी.