थम गया आखिरी चरण के प्रचार का शोर, बिहार के 8 सीटों पर सभी दलों ने झोंकी पूरी ताकत

बिहार में सातवें चरण में रविवार को बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में मतदान होना है.

थम गया आखिरी चरण के प्रचार का शोर, बिहार के 8 सीटों पर सभी दलों ने झोंकी पूरी ताकत
सातवें चरण के लिए प्रचार का शोर थम गया. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के लिए शुक्रवार की शाम प्रचार का शोर थम गया है. इस चरण में रविवार को बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में मतदान होना है. इस बीच, प्रचार के अंतिम दिन दोनों पक्षों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी सहित कई नेता क्षेत्रों में अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं. 

बिहार राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, इस चरण में 1.52 करोड़ से ज्यादा मतदाता 157 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. 

अंतिम चरण के मतदान वाले करीब सभी लोकसभा क्षेत्रों में मुख्य मुकाबला विपक्षी दलों के महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बीच माना जा रहा है. हालांकि कुछ क्षेत्रों में छोटे दल के प्रत्याशी भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफल नजर आ रहे हैं. 

इस चरण में पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री और राजग के प्रत्याशी भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद का मुख्य मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी और अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा से है, जबकि पाटलिपुत्र में भाजपा के नेता रामकृपाल यादव का राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री और महागठबंधन की प्रत्याशी मीसा भारती से सीधी लड़ाई मानी जा रही है.

बिहार के मुख्यमंत्री के गृह जिले नालंदा में जनता दल (युनाइटेड) के वरिष्ठ नेता कौशलेंद्र कुमार के सामने हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के अशोक कुमार आजाद ताल ठोंक रहे है तो जहानाबाद से जद (यू) के चंद्रेश्वर प्रसाद मांझी, राजद के सुरेंद्र यादव और रालोसपा (सेक्युलर) के अरुण कुमार के बीच मुकाबला माना जा रहा है.

आरा से मौजूदा सांसद भाजपा के नेता आरके सिंह एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं, जहां उनका मुख्य मुकाबला भाकपा (माले) के राजू यादव से है. बक्सर में भाजपा के नेता और केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और राजद के जगदानंद सिंह के बीच कड़ा मुकाबला है जबकि काराकाट से रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा और जद (यू) के महाबली सिंह चुनावी मैदान में एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. सासाराम में कांग्रेस की प्रत्याशी मीरा कुमार और भाजपा के छेदी पासवान एक बार फिर चुनावी रण में आमने-सामने हैं.

इस चुनाव में राजग में जहां भाजपा, लोजपा और जद (यू) शामिल हैं वहीं महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, रालोसपा, हम के अलावे कई अन्य छोटे दल शामिल हैं. 

बिहार में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान तय किया गया था. पहले छह चरणों के मतदान में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 32 सीटों पर मतदान हो चुका है.