close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Eelections Result 2019 Live: उत्तराखंड में BJP ने कांग्रेस को किया क्लीन स्वीप, सभी 5 सीटों पर दर्ज कराई जीत

उत्तराखंड में 1 बजे तक भाजपा के ही प्रत्याशियों ने बढ़त बनाए रखी है. अभी तक के आंकडों के मुताबिक, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से बीजेपी के अजय भट्ट 2,31,198 वोटों के अतंर से कांग्रेस के हरीश रावत से आगे चल रहे हैं.

Eelections Result 2019 Live: उत्तराखंड में BJP ने कांग्रेस को किया क्लीन स्वीप, सभी 5 सीटों पर दर्ज कराई जीत
फोटो साभारः ani

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के शुरुआती रुझान और नतीजे 2019 (Lok Sabha Election Results 2019) कुछ ही देर में आने लगेंगे. ऐसे सभी की निगाहें चुनावी नतीजों पर टिकी हुई हैं. बता दें उत्तराखंड में 11 अप्रैल को सभी 5 सीटों पर मतदान हुए थे. जिसके बाद से ही सियासी दलों की धड़कनें तेज हो रखी थीं.

Live Update:

2014 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2014) की तरह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस को उत्तराखंड में क्लीन स्वीप कर दिया है. भाजपा ने प्रदेश की सभी पांच में से पांचों लोकसभा सीटों पर भारी मतों के अंतर से जीत दर्ज कराई है. 

- हरिद्वार में बीजेपी के रमेश पोखरियाल, टिहरी गढ़वाल से बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह, गढ़वाल लोकसभा सीट पर बीजेपी के तीरथ सिंह रावत, अल्मोड़ा से बीजेपी के ही अजय टामटा और नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से बीजेपी के अजय भट्ट ने जीत दर्ज कराई है.

BJP Won on all lok sabha seats of Uttarakhand

- उत्तराखंड की सभी पांच लोकसभा सीटों में से हरिद्वार लोकसभा सीट पर 5:40 बजे तक बीजेपी प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक ने 6,58,779 और कांग्रेस उम्मीदवार अंबरीश कुमार को 4,05,687 वोट मिले हैं.
 
- टिहरी गढ़वाल में बीजेपी प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह को 5,51,094 और कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह को 2,59,319 वोट मिले हैं.
 
- अलमोड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी को 2,08,860 और बीजेपी के 4,28,687 वोट मिले हैं.
 
- गढ़वाल में भारतीय जनता प्रत्याशी तीरथ सिंह रावत को 4,87,613 और कांग्रेस के मनीष खंडूरी को 2,02,610 वोट मिले हैं.
 
 
- वहीं नैनीताल-ऊधमसिंह नगर में बीजेपी के अजय भट्ट कांग्रेस के हरीश रावत से आगे चल रहे हैं. उन्हें 7,54,807 और हरीश रावत को 4,27,722 वोट मिले हैं.

उत्तराखंड में सभी 5 सीटों पर BJP अभी भी आगे बनी हुई है. गढ़वाल में तीरथ सिंह रावत कांग्रेस उम्मीदवार मनीष खंडूरी से 2,78,294 वोटों से आगे चल रहे हैं. हरिद्वार में हरिद्वार में अंबरीश कुमार रमेश पोखरियाल निशंक से 2,50,931 वोटों के अंतर से पीछे हैं. टिहरी गढ़वाल से बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह कांग्रेस के प्रीतम सिंह से 2,90,312 वोटों से आगे चल रही हैं. 

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से बीजेपी के अजय भट्ट 2,47,064 वोटों के अतंर से कांग्रेस के हरीश रावत से आगे चल रहे हैं. अल्मोड़ा से कांग्रेस के प्रदीप टामटा बीजेपी के अजय टामटा से 2,18,457 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

- उत्तराखंड में 1 बजे तक भाजपा के ही प्रत्याशियों ने बढ़त बनाए रखी है. अभी तक के आंकडों के मुताबिक, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से बीजेपी के अजय भट्ट 2,31,198 वोटों के अतंर से कांग्रेस के हरीश रावत से आगे चल रहे हैं. अल्मोड़ा से कांग्रेस के प्रदीप टामटा बीजेपी के अजय टामटा से 1,82,160 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

- वहीं बीजेपी के हरिद्वार में हरिद्वार में अंबरीश कुमार रमेश पोखरियाल निशंक से 139,061 वोटों के अंतर से पीछे हैं. टिहरी गढ़वाल से बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह कांग्रेस के प्रीतम सिंह से 2,16,643 वोटों से आगे चल रही हैं. वहीं गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत कांग्रेस उम्मीदवार मनीष खंडूरी से 2,34,940 वोटों से आगे चल रहे हैं.

मध्यप्रदेश के रुझानों में दिख रही है प्रचंड ‘मोदी लहर’, 28 सीटों पर भाजपा आगे

- उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से ही मतगणना जारी है और सुबह से ही बीजेपी सभी सीटों पर जबरदस्त बढ़त बनाए हुए है. रुझानों के मुताबिक, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से बीजेपी के अजय भट्ट आगे चल रहे हैं. अल्मोड़ा से कांग्रेस के प्रदीप टामटा बीजेपी के अजय टामटा से 93,641 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

- वहीं बीजेपी के रमेश पोखरियाल निशंक हरिद्वार से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के अंबरीश कुमार रमेश पोखरियाल से 66,844 वोटों के अंतर से पीछे हैं. टिहरी गढ़वाल से बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह कांग्रेस के प्रीतम सिंह से 1,19,385 वोटों से आगे चल रही हैं. अल्मोड़ा में कांग्रेस के प्रदीप टामटा भाजपा के अजय टामटा से 1,05,277 वोटों के अंतर से पीछे चल रहे हैं.

- 10:30 बजे तक अलमोड़ा में बीजेपी के अजय टामटा 52,555 कांग्रेस के प्रदीप टामटा से आगे चल रहे हैं.

- गढ़वाल से बीजेपी के तीरथ सिंह रावत 83,238 के अंतर से कांग्रेस के मनीष खंडूरी से आगे हैं.

- हरिद्वार से BJP के रमेश पोखरियाल निशंक कांग्रेस के त्रिवेंद्र सिंह रावत से 45,960 कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत से आगे चल रहे हैं.

- नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से अजय भट्ट कांग्रेस के हरीश रावत से 101,184 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- टिहरी गढ़वाल से बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह कांग्रेस के प्रीतम सिंह से 56,529 वोटों से आगे चल रही हैं.

UP Lok sabha election results 2019 LIVE: अमेठी से राहुल गांधी 19 वोट से पीछे

- अलमोड़ा से बीजेपी के अजय टामटा कांग्रेस के प्रदीप टामटा से 29,214 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- गढ़वाल से बीजेपी के तीरथ सिंह रावत कांग्रेस के मनीष खंडूरी से 26,345 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक कांग्रेस के अंबरीश से 5,665 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से बीजेपी के अजय भट्ट कांग्रेस के हरीश रावत से 6,266 वोटों से आगे हैं.

- वहीं टिहरी गढ़वाल से भी बीजेपी के ही माला राज्‍य लक्ष्‍मी शाह कांग्रेस के प्रीतम सिंह से 7,997 वोटों से आगे हैं.

वसुंधरा राजे, गहलोत ने एक फ्लाइट में की यात्रा, लेकिन नहीं की एकदूसरे से बातचीत

- अभी तक के रुझान में बीजेपी अन्‍य पार्टियों से आगे चल रही है. उत्तराखंड में सुबह 9:30 बजे तक भाजपा ने लगातार बढ़त बनाकर रखी है. जिसमें अलमोड़ा से भाजपा के अजय टामटा कांग्रेस के प्रदीप टामटा से आगे चल रहे हैं. वहीं गढ़वाल में बीपेजी के तीरथ सिंह रावत कांग्रेस के मनीष खंडूरी से आगे चल रहे हैं.

- हरिद्वार सीट से भाजपा के रमेश पोखरियाल निशंक और टिहरी गढ़वाल सीट से बसपा उम्मीदवार सत्यपाल आगे

- अल्मोड़ा से भाजपा के अजय टमटा और नैनीताल-उधमसिंह नगर से भाजपा के ही अजय भट्ट आगे

- मतगणना शुरू हो चुकी है. शुरुआती रुझान आने लगे हैं. इनमें बीजेपी अन्‍य पार्टियों से आगे चल रही है. शुरुआती रुझान में सुबह 8:40 तक उत्तराखंड की सभी 5 सीटों में से 3 पर बीजेपी ने लगातार बढ़त बनाकर रखी है.

- उत्तराखंड में अभी तक सामने आए रुझानों में पांच सीटों में से एक पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं अभी तक कांग्रेस का किसी भी सीट पर खाता नहीं खुला है.

- 2014 में उत्तराखंड की पाचों सीटों पर बीजेपी के जीत दर्ज कराने के बाद इस बार कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. अब देखना ये है कि बीजेपी और कांग्रेस की टक्कर के बीच जीत किसकी होती है. उत्तराखंड में टिहरी गढ़वाल, अल्मोड़ा, गढ़वाल, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार पांच लोकसभा सीटें हैं. जिनमें से चार सीटें अनारक्षित और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. राज्य में कुल 77,17,126 मतदाता हैं.

अल्मोड़ाः
अल्मोड़ा से बीजेपी ने श्री अजय टमटा और कांग्रेस ने प्रदीप टमटा को चुनाव मैदान में उतारा है.

हरिद्वार:
हरिद्वार लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने डॉ रमेश पोखरियाल (निशंक) और कांग्रेस पार्टी ने अंबरीश कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है.

गढ़वाल:
गढ़वाल लोकसभा सीट पर चुनाव के पहले चरण में मतदान हुआ था. बीजेपी ने यहां से श्री तीरथ सिंह रावत और कांग्रेस ने मनीष खंडूरी को चुनावी मैदान में उतारा है.

टिहरी गढ़वाल:
उत्तराखंड की टिहरी गढ़वाल से बीजेपी ने माला राज्य लक्ष्मी को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस पार्टी ने प्रीतम सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

लोकसभा चुनाव 2019: फिजिक्स लेक्चरर से देश के गृह मंत्री बने राजनाथ सिंह का कुछ ऐसा है राजनीतिक सफर

बता दें 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ उत्तराखंड में सरकार बनाई थी. प्रदेश में बीजेपी की पास 57 विधायकों का बड़ा दल है. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) इस बार सात चरणों में पूरा हुआ है, जिसमें उत्तराखंड में पहले चरण में ही सभी पांच सीटो पर मतदान हुआ. वहीं चुनाव के आखिरी दिन एग्जिट पोल भी हुआ, जिसके हिसाब से एक बार फिर नरेंद्र मोदी सत्ता में वापसी कर सकते हैं.