NOTA पर बोले मोहन भागवत, 'चुप रहने से कुछ नहीं होगा, आपको हां या ना कहना ही होगा'
Advertisement

NOTA पर बोले मोहन भागवत, 'चुप रहने से कुछ नहीं होगा, आपको हां या ना कहना ही होगा'

पत्रकारों से बात करते हुए भागवत ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की. 

फोटो ANI

नागपुरः आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha elections 2019) के पहले चरण में गुरुवार सुबह महाराष्ट्र की नागपुर सीट पर सबसे पहले मतदान करने पहुंचे लोगों में शामिल रहे. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी यहां से भाजपा के उम्मीदवार हैं. वहीं कांग्रेस ने यहां से भाजपा के पूर्व सासंद नाना पटोले को मैदान में उतारा है. मोहन भागवत के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के महासचिव भैयाजी जोशी भी सुबह 6.50 बजे के आसपास महल इलाके में भउजी दफ्तरी स्कूल स्थित मतदान केन्द्र पहुंचे.

पत्रकारों से बात करते हुए भागवत ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘‘मतदान आवश्यक और सभी के लिए एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. राष्ट्रीय सुरक्षा, विकास और पहचान के लिए मतदान करें.’’ ईवीएम मे ‘नोटा (NOTA)’ की मौजूदगी पर उन्होंने कहा कि क्या किसी को भी यह बताने की आवश्यकता है कि उसे क्या चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘चुप रहने से कुछ नहीं होगा, आपको हां या ना कहना ही होगा.’’ जोशी ने भी लोगों से मतदान करने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘‘ मैं उम्मीद करता हूं कि चुनाव के बाद सत्ता में आने वाली सरकार राष्ट्र हित में काम करेगी.’’ महाराष्ट्र में प्रथम चरण में लोकसभा की सात सीटों नागपुर, वर्धा, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर, गढ़चिरौली-चिमूर और यवतमाल-वाशिम सीटों पर आज सुबह से मतदान जारी है. सभी निर्वाचन क्षेत्र राज्य के विदर्भ क्षेत्र में आते हैं.

यह भी पढ़ेंः पहला चरण LIVE: यूपी के नोएडा में 9 बजे तक पड़े 15% वोटिंग, महेश शर्मा ने डाला वोट

20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

Trending news