close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Lok Sabha Election Result 2019: देश की वह सीट जहां सबसे ज्‍यादा वोटों के अंतर से प्रत्‍याशी को मिली जीत

लोकसभा चुनाव 2019 में 303 सीट जीतकर बीजेपी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है. इस चुनाव में बीजेपी के चार प्रत्‍याशी ऐसे थे, जिन्‍होंने छह लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. वहीं देश में जीत का सर्वाधिक अंतर गुजरात की नवसारी संसदीय सीट पर रहा है.

Lok Sabha Election Result 2019: देश की वह सीट जहां सबसे ज्‍यादा वोटों के अंतर से प्रत्‍याशी को मिली जीत
राजस्‍थान के भीलवाड़ा सीट से बीजेपी के सुभाष चंद्र ने 6.12 लाख वोटों के अंतर से चुनाव जीता है.

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 के सभी परिणाम घोषित हो चुके हैं. इस चुनाव में बीजेपी ने अकेले दम 303 सीटें जीतकर सत्‍ता की चाबी अपने कब्‍जे में ले ली है. इस चुनाव में बीजेपी के छह प्रत्‍याशी ऐसे रहे हैं, जिन्‍होंने छह लाख से अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीता है. देश में सर्वाधिक अंतर से हार-जीत तय करने वाली सीट गुजरात की नवसारी रही है. इस सीट से बीजेपी के सीआर पाटिल ने 6,89,668 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीता है. नवसारी के अलावा हरियाणा की फरीदाबाद, करनाल और राजस्‍थान की भीलवाड़ा सीट पर जीत और हार का अंतर छह लाख वोटों से अधिक रहा है. इन सभी जीतों पर जीत दर्ज करने वाले प्रत्‍याशी बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़े थे. 

बीजेपी के सीआर पटेल ने सर्वाधिक वोटों के अंतर से जीती नवसारी सीट
गुजरात की नवसारी संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव 2019 में कुल 25 उम्‍मीदवार अपनी किस्‍मत आजमाने के लिए चुनावी मैदान में थे. यहां पर मुख्‍य मुकाबला बीजेपी के सीआर पाटिल और इंडियन नेशनल कांग्रेस के धर्मेश भाई भीम भाई पटेल से था. लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 के उपरांत बीजेपी के सीआर पाटिल की झोली में 9,72,739 वोट यानी कुल मतदान का 74.37 फीसदी वोट आए. वहीं कांग्रेस के उम्‍मीदवार धर्मेश भाई भीम भाई पटेल के हिस्‍से में 283071 वोट आए, जो‍ कि कुल मतदान का करीब 21.64 फीसदी है. नवसारी संसदीय सीट से 6,89,668 वोटों के अंतर से चुनाव जीतने वाले सीआर पटेल देश में सर्वाधिक अंतर से वोट जीतने वाले प्रत्‍याशी बन गए हैं. उल्‍लेखनीय है कि सीआर पटेल ने बीते लोकसभा चुनाव 2014 में भी करीब 5.58 लाख वोटों के अंतर से चुनाव जीता था.
यह भी पढ़ें: 'प्रचंड जीत' के बाद 28 मई को वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, अगले दिन अहमदाबाद में मां से मिलेंगे

बीजेपी के संजय भाटिया ने करनाल से दर्ज की देश की दूसरी सबसे बड़ी जीत
सर्वाधिक अंतर से देश में दूसरी सबसे बड़ी हार-जीत का अंतर हरियाणा के करनाल सीट पर रहा. इस बार करनाल सीट से संसद जाने के इच्‍छुक 16 उम्‍मीदवारों ने अपने दावेदारी पेश की थी. इस सीट पर बीजेपी के संजय भाटिया और इंडियन नेशनल कांग्रेस के कुलदीप शर्मा के बीच सीधी टक्‍कर थी. जिसमें बीजेपी के संजय भाटिया ने 9,11,594 वोट हासिल कर लोकसभा चुनाव 2019 में बाजी मार ली. वहीं कांग्रेस के कुलदीप शर्मा महज 2,55,452 वोट पाकर बाजी चूक गए. बीजेपी के संजय भाटिया को कुल मतदान का करीब 70 फीसदी और कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को महज 19 फीसदी वोट ही मिले. इन दोनों प्रत्‍याशियों के बीच हार-जीत का अंतर 6,56,142 वोट पहुंच गया. इसी के साथ, बीजेपी के संजय शर्मा देश में सर्वाधिक अंतर से चुनाव जीतने वाले दूसरे प्रत्‍याशी बन गए. 
यह भी पढ़ें: जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी ही हैं, जिन्‍होंने ऐसा कर दिखाया

हरियाणा के फरीदाबाद में जीत और हार का अंतर पहुंच गया 6.38 लाख
हरियाणा के फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र से इस बार कुल 27 उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में थे. इस सीट में भी मुख्‍य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के उम्‍मीदवार के बीच था. यहां से बीजेपी ने कृष्‍णपाल और कांग्रेस ने अवतार सिंह भड़ाना को अपना उम्‍मीदवार बनाया था. 23 मई को आए लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 में बीजेपी के कृष्‍णपाल को 9,13,222 वोट मिले. वहीं कांग्रेस के अवतार सिंह भड़ाना सिर्फ 2,74,983 वोट हासिल कर सके. इन दोनों प्रत्‍याशियों के बीच जीत और हार का अंतर करीब 6,38,239 रहा. यह अंतर देश में हार-जीत का तीसरा सबसे बड़ा अंतर था. उल्‍लेखनीय है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कृष्‍णपाल ने फरीदाबाद सीट से ही 4,66,873 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी.