Haryana Lok Sabha Election Results 2019 LIVE: हरियाणा में BJP 9 और एक सीट पर कांग्रेस आगे
Advertisement
trendingNow1529631

Haryana Lok Sabha Election Results 2019 LIVE: हरियाणा में BJP 9 और एक सीट पर कांग्रेस आगे

हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. हरियाणा की कुल 10 लोकसभा (Haryana Lok Sabha) सीटों पर छठे चरण में 12 मई को वोटिंग हुई थी.

8 बजे मतगणना शुरू हो गई है.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के शुरुआती रुझान 8 बजे से आने लगे हैं. इन सबके बीच हरियाणा (Haryana Lok Sabha Elections 2019)  की 10 लोकसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है. हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. हरियाणा की कुल 10 लोकसभा (Haryana Lok Sabha) सीटों पर छठे चरण में 12 मई को वोटिंग हुई थी. हरियाणा में आज 223 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा.

- हरियाणा में रोहतक संसदीय सीट को छोड़कर बीजेपी सभी नौ लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है.

- निर्वाचन आयोग से मिले रुझानों के मुताबिक, मुख्यमंत्री के बेटे और रोहतक से मौजूदा सांसद दीपेंदर सिंह हुड्डा बीजेपी के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी अरविंदर शर्मा से आगे चल रहे हैं,

- करनाल से बीजेपी के संजय भाटिया कांग्रेस के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कुलदीप शर्मा से आगे चल रहे हैं, जबकि बीजेपी के मौजूदा सांसद रतन लाल कटारिया अंबाला में कांग्रेस की अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी कुमारी सैलजा से आगे चल रहे हैं.

- प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अशोक तंवर सिरसा में बीजेपी की सुनीता दुग्गल से पीछे चल रहे हैं.

- हिसार से नौकरशाह से नेता बने भाजपा के ब्रिजेंद्र सिंह मौजूदा सांसद एवं जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला से आगे चल रहे हैं.

- अंबाला से रतन लाल कटारिया आगे चल रहे हैं. यहां से कांग्रेस की सैलजा मैदान में है. 

- भिवानी-महेंद्रगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी धर्मबीर सिंह आगे चल रहे है. कांग्रेस की श्रुति चौधरी यहां से दूसरे नंबर पर हैं.

- फरीदाबाद से बीजेपी के किशन पाल आगे चल रहे हैं. 

- गुरुग्राम से बीजेपी के राव इंद्रजीत सिंह आगे चल रहे हैं, यहां से कांग्रेस के कैप्टन अजय सिंह आगे हैं. 

- सोनीपत से भूपेंद्र सिंह हुड्डा 8263 वोटों से पीछे

- हरियाणा की दस सीटों में से बीजेपी 8 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि दो सीटों पर रूझानों आने बाकी है. 

- सोनीपत सीट से भूपेंद्र सिंह हुड्डा आगे चल रहे हैं. 

-फरीदाबाद में बीजेपी के कृष्णपाल गुर्जर आगे चल रहे हैं

- शुरूआती रुझानों में हरियाणा की 10 में से चार सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. 

2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने कांग्रेस और इनेलो (INLD) को हराकर हरियाणा में 7 सीटें जीतीं. राज्य में कुल 10 संसदीय सीटें हैं, जिनमें से कांग्रेस केवल एक सीट जीतने में सफल रही, जबकि आईएनएलडी (Indian National Lok Dal) ने बाकी की दो सीटों पर कब्जा जमाया. हरियाणा में 2014 के लोकसभा चुनाव 10 अप्रैल को हुए थे. बीजेपी को 39,93,527 वोट मिले, जो कुल वोटों का 34.84 प्रतिशत था. जबकि कांग्रेस 22.99 प्रतिशत वोटों के साथ राज्य में 26,34,905 वोट हासिल करने में सफल रही थी. INLD को 24.43 फीसदी वोट शेयर के साथ 27,99,899 वोट मिले.

बीजेपी की सहयोगी एचजेसी (HJC) ने सीट साझा समझौते के अनुसार दो सीटों पर चुनाव लड़ा और उसे 7,03,698 वोट (6.14 प्रतिशत) मिले. हालांकि, पार्टी ने चुनावों में उसके प्रमुख कुलदीप बिश्नोई अपनी ही सीट से चुनाव हार गए.

लाइव टीवी देखें

आपको बता दें कि सात चरणों में लोकसभा चुनाव (lok sabha elections 2019) 19 मई को समाप्‍त होने के बाद आज (23 मई) नतीजों का दिन है. कहा जा रहा है कि ईवीएम-वीवीपीएटी पर्चियों के मिलान की वजह से रिजल्‍ट की घोषणा में कुछ घंटों की देरी हो सकती है.

एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजों का अनुमान बता रहा है कि इस बार मोदी 'लहर', 'सुनामी' में बदल सकती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि 14 न्‍यूज चैनलों/एजेंसियों में से 12 ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में एनडीए की भारी जीत का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. उसके आधार पर Zee महा Exit Poll के मुताबिक, एनडीए को 306 सीटें मिल सकती हैं. यदि ऐसा होता है तो पीएम मोदी और अमित शाह की भविष्‍यवाणियां सच साबित होंगी.

Trending news