पहले चरण का हो रहा है मतदान, गूगल ने खास डूडल बनाकर ऐसे की लोगों से वोटिंग की अपील
Advertisement

पहले चरण का हो रहा है मतदान, गूगल ने खास डूडल बनाकर ऐसे की लोगों से वोटिंग की अपील

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण की शुरुआत हो गई है. पहले चरण में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 20 राज्यों में मतदान हो रहा है

गूगल ने डूडल बनाकर इस तरह लोगों को जागरूक किया है.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 का पहला चरण का मतदान आज (11 अप्रैल) को हो रहा है. भारत में 20 राज्यों में वोट डाले जा रहे हैं. भारतीय लोकतंत्र के महापर्व के लिए गूगल ने भी डूडल बनाकर सम्मान जताया है और लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया है. गूगल ने अपने डूडल के जरिए लोगों को मतदान की जानकारी दी है. लोकसभा चुनाव 2019 में सात चरणों में मतदान होना है. 

 

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव को डूडल बनाकर समर्पित किया है. भारत में मतदान के बाद मतदाताओं की अंगुली पर नीली स्याही लगा दी जाती है. गूगल ने भी वोट की स्याही वाली अंगुली दिखाई है. भारत में मतदान के बाद मतदाता की अंगुली पर नीली स्याही लगा देते है, जिससे यह पता चलता है कि लोगों ने वोट दिया है. नीली स्याही लगाना एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है, जो कि चुनावों में आम जनता की भागीदारी को दर्शाता है. 

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण की शुरुआत हो गई है. पहले चरण में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 20 राज्यों में मतदान हो रहा है. भारत में इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा. 23 मई को मतगणना होगी. 

Trending news