close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पूरे उत्तराखंड में इस सीट पर लोगों ने डाले सबसे ज्‍यादा वोट, जानिए किस सीट पर हुआ कितना मतदान

शुक्रवार देर रात यहां चुनाव आयोग द्वारा जारी अंतिम आंकडों के अनुसार, उत्तराखंड में इस बार 78.56 लाख मतदाताओं में से 61.50 फीसदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

पूरे उत्तराखंड में इस सीट पर लोगों ने डाले सबसे ज्‍यादा वोट, जानिए किस सीट पर हुआ कितना मतदान
उत्‍तराखंड की की पांच सीटों पर कुल 52 प्रत्याशी मैदान में थे. फोटो ANI

देहरादून : उत्तराखंड में 11 अप्रैल को प्रथम चरण में लोकसभा चुनाव 2019 में 61.50 प्रतिशत मतदान हुआ. पर्वतीय प्रदेश के दूरस्थ भागों से डाटा इकट्ठा करने के बाद शुक्रवार देर रात यहां चुनाव आयोग द्वारा जारी अंतिम आंकडों के अनुसार, उत्तराखंड में इस बार 78.56 लाख मतदाताओं में से 61.50 फीसदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

वर्ष 2014 में पिछले आम चुनाव में दर्ज किये गये 62.15 फीसदी मतदान के मुकाबले इस बार मतदान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

इस बार हरिद्वार सीट पर सर्वाधिक 68.92 फीसदी मतदान दर्ज किया गया जबकि नैनीताल सीट 68.69 फीसदी मतदान के साथ दूसरे स्थान पर रही. टिहरी सीट पर 58.30 प्रतिशत, पौडी में 51.82 प्रतिशत और अल्मोडा (सुरक्षित) सीट पर लोग मतदान के लिये बाहर निकले.

उत्तराखंड की पांचों सीटों पर फिलहाल भाजपा काबिज है लेकिन पिछली हर बार की तरह इस बार भी सभी जगह कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला था. प्रदेश की पांच सीटों पर कुल 52 प्रत्याशी मैदान में थे.

Voting
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हुआ, उनमें केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भटट, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव हरीश रावत, राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा प्रमुख हैं.