close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019 : मीसा भारती के लिए आसान नहीं है पाटलिपुत्र की 'लड़ाई'

2016 में हुए राज्यसभा चुनाव में मीसा भारती और वरिष्ठ वकील रामजेठ मलानी आरजेडी की तरफ से राज्यसभा पहुंचे. मीसा भारती और उनके पति पर मनी लॉउंड्रिंग केस में मामला भी दर्ज है.

लोकसभा चुनाव 2019 : मीसा भारती के लिए आसान नहीं है पाटलिपुत्र की 'लड़ाई'
पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं मीसा भारती. (फाइल फोटो)

पटना : पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) उम्मीदवार मीसा भारती की सबसे बड़ी पहचान है कि वह आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी हैं. मीसा 2014 के लोकसभा चुनाव में भी आरजेडी के ही टिकट पर इसी सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं. कभी लालू यादव के हनुमान कहे जाने वाले रामकृपाल यादव ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के टिकट पर चुनाव हराया था. ज्ञात हो कि रामकृपाल यादव इससे पहले आरजेडी में थे.

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में बड़ा सियासी उलटफेर हुआ. नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़ दिया. 2015 में बिहार में आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस ने मिलकर महागठबंधन को शक्ल दिया. नीतीश कुमार नेता चुने गए. बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी.

इसके बाद 2016 में हुए राज्यसभा चुनाव में मीसा भारती और वरिष्ठ वकील रामजेठ मलानी आरजेडी की तरफ से राज्यसभा पहुंचे. मीसा भारती और उनके पति पर मनी लॉउंड्रिंग का मामला भी दर्ज है.

इस चुनाव में मीसा भारती और रामकृपाल यादव दोनों एकबार फिर आमने-सामने हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में रामकृपाल यादव को तीन लाख 83 हजार और मीसा भारती को तीन लाख 42 हजार वोट मिले. वहीं, जेडीयू के रंजन प्रसाद यादव को 97 हजार वोट से संतोष करना पड़ा था.