close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Punjab Lok Sabha Election Exit Poll 2019 : इस चैनल ने कहा, पंजाब में कांग्रेस को फायदा होगा

एबीपी न्‍यूज-नीलसन ने अपने सर्वे में कहा कि राज्‍य में कांग्रेस को 8 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि आप को दो तथा शिअद-बीजेपी गठबंधन को 3 सीटें मिल सकती हैं.

Punjab Lok Sabha Election Exit Poll 2019 : इस चैनल ने कहा, पंजाब में कांग्रेस को फायदा होगा
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली/चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव (lok sabha elections 2019) संपन्‍न होने के साथ ही सबकी निगाहें एक्जिट पोल 2019 (Exit Poll 2019) पर है. आज तक और एक्सिस ने अपने एग्जिट पोल में कहा है कि राज्‍य में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन बीजेपी को 3-5 सीटें, जबकि कांग्रेस को 8-9 तथा आम आदमी पार्टी को एक सीट मिलने का अनुमान है. उधर, एबीपी न्‍यूज-नीलसन ने अपने सर्वे में कहा कि राज्‍य में कांग्रेस को 8 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि आप को दो तथा शिअद-बीजेपी गठबंधन को 3 सीटें मिल सकती हैं.

उल्‍लेखनीय है कि आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों एवं राजधानी चंडीगढ़ के एकमात्र संसदीय क्षेत्र में 18 मई को (रविवार) सुबह मतदान प्रारंभ हो गया था.

इस दौरान प्रदेश के दो करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर राज्य में 24 महिला उम्मीदवारों समेत 278 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय किया.

#Zee News महा Exit Poll: एनडीए को 300, यूपीए को 128 सीटें मिलने का अनुमान

 

पंजाब में लोकसभा चुनाव में जो प्रमुख चेहरे हैं, उनमें फिरोजपुर से शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल, उनकी पत्नी एवं भठिंडा से चुनाव मैदान में उतरी केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी हैं. इसके अलावा गुरदासपुर से भाजपा उम्मीदवार सनी देओल, इसी सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़, आप के राज्य इकाई के प्रमुख भगवंत मान संगरूर लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं. प्रदेश के अन्य वरिष्ठ नेताओं में कांग्रेस के मनीष तिवारी आनंदपुर साहिब से, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी प्रणीत कौर पटियाला से चुनाव मैदान में हैं.

पंजाब में लगभग सभी 13 सीटों पर कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल भाजपा गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है. पिछले आम चुनाव में प्रदेश में शिअद और आम आदमी पार्टी ने चार चार सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस खाते में तीन सीट और भाजपा को दो सीटों पर विजय मिली थी.

प्रदेश के दो करोड़ सात लाख मतदाताओं में से 98 लाख 29 हजार 916 महिला मतदाता हैं जबकि 516 थर्ड जेंडर हैं. राज्य में सुचारू मतदान के लिए 23 हजार 213 मतदान केंद्र बनाए गए थे. चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी किरन खेर का मुकाबला पूर्व रेल मंत्री एवं कांग्रेस नेता पवन कुमार बंसल के साथ है.