झारखंडः दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था, घर से बूथ तक होगा इंतजाम
Advertisement
trendingNow1511140

झारखंडः दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था, घर से बूथ तक होगा इंतजाम

लोकसभा चुनाव 2019 में जामताड़ा जिला प्रशासन दिव्यांग मतदाताओं के लिए खास इंतजाम कर रही है.

दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

जामताड़ाः लोकसभा चुनाव 2019 में जामताड़ा जिला प्रशासन दिव्यांग मतदाताओं के लिए खास इंतजाम कर रही है. बताया जा रहा है कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के लिए किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. जिसमें विशेष मतपत्र से लकर बूथ तक जाने की व्यवस्था की जा रही है.

लोकसभा चुनाव में आयोग का कहना है कि कोई भी मतदाता छूटना नहीं चाहिेए. ऐसे में प्रशासन भी मतदाताओं को मतदान कराने के लिए व्यवस्था की जा रही है. जिसमें इस बार दिव्यांग मतदाताओं का भी ध्यान रखा जा रहा है. दिव्यांग मतदाता परेशानी की वजह से बूथ तक नहीं पहुंच पाते हैं. ग्रामीण इलाकों में ऐसा सबसे अधिक होता है. लेकिन प्रशासन ने इस बार उनके लिए खास व्यवस्था की है.

प्रशासन के द्वारा मतदान केंद्र तक पहुचने के लिए वाहन एवं व्हील चेयर की व्यवस्था कर रही है. वहीं, मतदाताओं के लिए ब्रेन लिपि वाले मतपत्र छपवाएं जा रहे हैं. साथ ही उन्हें जागरुक करने का काम भी किया जा रहा है.

दिव्यांगजन प्रजातंत्र के इस महापर्व में भाग ले सकें इसके लिए नई व्यवस्था है. इसके पूर्व साधन के अभाव में दिव्यांगजन अपना मतदान नहीं कर पाते थे, लेकिन चुनाव आयोग के निर्देश के बाद जामताड़ा के रेड क्रॉस के सभागार में मतदान के लिए दिव्यांग मतदान जागरूकता अभियान का भी आयोजन किया गया और दिव्यांग युवक युवतियों से दीप प्रज्वलित कराकर मतदान के प्रति जागरूक किया गया.

इस आयोजन के बाद दिव्यांगजनों में मतदान के प्रति काफी उत्सुकता देखने को मिल रहा है. दिव्यांग युवक युवतियों ने बताया कि इस बार हमारे लिए चुनाव आयोग ने बहुत ही अच्छा व्यवस्था किया है. हमें मतदान केंद्र तक पहुंचने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए गाड़ी की व्यवस्था और व्हील चेयर की व्यवस्था की है जो हमारे लिए बहुत ही अच्छा है. हम अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए काफी उत्सुक है.

Trending news