क्या आपको पता है भारत में मौजूद है मस्जिद रेलवे स्टेशन? जानें आखिर क्यों और कैसे पड़ा ये नाम
Advertisement
trendingNow11600532

क्या आपको पता है भारत में मौजूद है मस्जिद रेलवे स्टेशन? जानें आखिर क्यों और कैसे पड़ा ये नाम

Railway Station: मस्जिद बंदर रेलवे स्टेशन, यह मांडवी सेक्शन का स्टेशन है. ये इलाका मुस्लिम बहुल है, जिसके कारण इसका नाम मस्जिद बंदर रखा गया था. यहां पास ही में एक पुल भी है, जिसे मस्जिद बंदर पुल कहते है. 

क्या आपको पता है भारत में मौजूद है मस्जिद रेलवे स्टेशन? जानें आखिर क्यों और कैसे पड़ा ये नाम

Ajibo garib Railway Station: भारत में बहुत से ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जिनके नाम पढ़कर आपकी हंसी छूट जाएगी. वहीं, कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन है जिनके नाम बहुत ही अलग हैं. इन अजीबोगरीब नामों के पीछे कोई ना कोई कहानी या ऐसी घटना जुड़ी होती है, जो इन्हें ऐसे नाम से पहचाना जाता है. इसी तरह का एक रेलवे स्टेशन मुंबई में है, जिसका नाम है मस्जिद बंदर रेलवे स्टेशन. आज हम जानेंगे कि आखिर क्यों और कैसे इसका नाम मस्जिद बंदर रेलवे स्टेशन पड़ा. 

क्यों पड़ा ये नाम?
सबसे पहले तो आपको बता दें कि मस्जिद रेलवे स्टेशन साउथ मुंबई क्षेत्र में मौजूद एक है. जानकारी के मुताबिक यह रेलवे स्टेशन 1877 में खोला गया था. इस स्टेशन के इस नाम के पीछे कहानी कहती कि यहां स्टेशन से सटी एक मस्जिद है. वहीं, इस स्टेशन और पुल के नाम में मस्जिद के साथ बंदर भी जुड़ा है, जिसका इस्तेमाल बंदरगाह के लिए किया जाता है. 

जानें रेलवे स्टेशन के पीछे की कहानी
जानकारी के अनुसार, मस्जिद बंदर स्टेशन पर 4 प्लेटफॉर्म हैं. इस स्टेशन के आसपास थोक मार्केट है, जिसके कारण यहां हमेशा ही लोगों का हुजुम उमड़ता है. इसकी एक तरफ आयरन मार्केट और दूसरी तरफ हीरा व्यापारी बाजार है. इसके पास ड्राई फ्रूट्स का बहुत बड़ा थोक मार्केट भी है. वहीं, इसके नजदीक ही छत्रपति शिवाजी टर्मिनल है. थोड़ा आगे जाने पर मुंबा देवी का प्राचीन मंदिर है, जिसके लिए मुंबई जाना है. कहा जाता है कि इन्हीं देवी के नाम पर इस शहर का नाम मुंबई पड़ा. वहीं, पहले इस मस्जिद का पूरा नाम मस्जिद बंदर था, जिसे बाद में बदल दिया गया. 

कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन जिनका नाम अजीबो गरीब है 
बाप - यह रेलवे स्टेशन राजस्थान के जोधपुर में है. 
बेनाम रेलवे स्टेशन - यह पश्चिम बंगाल में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जिसका कोई नाम ही नहीं है.
फफूंद रेलवे स्टेशन- यह रेलवे स्टेशन उतर प्रदेश के औरैया जिले में स्थित है.
टिटवाला रेलवे स्टेशन - यह रेलवे स्टेशन मुंबई के सेंट्रल लाइन का स्टेशन है. 
हलकट्टा रेलवे स्टेशन- यह रेलवे स्टेशन कर्नाटक में मौजूद है.
कामागाटा मारू बज बज रेलवे स्टेशन- यह कोलकाता उपनगरीय रेलवे स्टेशन है. 

Trending news