सेंसेक्स 21 अंक चढ़ा, मुनाफावसूली से शुरुआती लाभ सिमटा

बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने आज ज्यादातर शुरुआती लाभ को गंवा दिया और अंत में यह 21 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। कारोबार के आखिरी दौर में चली मुनाफावसूली से जहां आईटीसी व ओएनजीसी जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में लाभ दर्ज हुआ, वहीं इन्फोसिस और टीसीएस जैसी आईटी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई।

मुंबई : बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने आज ज्यादातर शुरुआती लाभ को गंवा दिया और अंत में यह 21 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। कारोबार के आखिरी दौर में चली मुनाफावसूली से जहां आईटीसी व ओएनजीसी जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में लाभ दर्ज हुआ, वहीं इन्फोसिस और टीसीएस जैसी आईटी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। वैश्विक संकेतों तथा पूंजी के सतत प्रवाह से कारोबार के दौरान ज्यादातर समय तक शेयर उपर रहे। अमेरिकी की आर्थिक वृद्धि के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने से ज्यादातर एशियाई बाजारों में लाभ रहा। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने कहा है कि वह दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए परिदृश्य को बढ़ाएगा।
उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में एक समय दिन के उच्च स्तर 21,207.89 अंक पर पहुंचने के बाद अंत में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 21.31 अंक या 0.10 प्रतिशत की बढ़त के साथ 21,101.03 अंक पर बंद हुआ। शुक्रवार को सेंसेक्स में 371.10 अंक की बढ़त दर्ज की गई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10.25 अंक या 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 6,284.50 अंक पर पहुंच गया। एमसीएक्स एसएक्स का एसएक्स 40 सूचकांक 33.67 अंक के लाभ के साथ 12,559.21 अंक पर बंद हुआ।
बोनान्जा पोर्टफोलियो की वरिष्ठ शोध विश्लेषक निधि सारस्वत ने कहा, सकारात्मक वैश्विक संकेतों व ब्याज दर आधारित शेयरों में लिवाली से बाजार धारणा को बल मिला। विभिन्न वर्गों के सूचकांकों में 10 लाभ में रहे। रीयल्टी, धातु तथा पूंजीगत सामान कंपनियों के शेयरों में अच्छा लाभ रहा। वहीं आईटी व प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों को मुनाफावसूली का दबाव सबसे ज्यादा झेलना पड़ा। स्मॉलकैप व मिडकैप का प्रदर्शन सेंसेक्स से बेहतर रहा और इनमें क्रमश: 1.2 प्रतिशत व 1.26 प्रतिशत की बढ़त रही।
शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार गत शुक्रवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 990.19 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध लिवाली की। इन्फोसिस में सबसे ज्यादा ढाई फीसदी की गिरावट आई। वी बालकृष्णन के रूप में पिछले छह माह में कंपनी के आठवें शीर्ष कार्यकारी ने इस्तीफा दिया है। ब्रोकरों ने कहा कि उच्च स्तर पर मुनाफावसूली के अलावा रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के इस बयान कि किसी को भी केंद्रीय बैंक की मुद्रास्फीति से लड़ने की इच्छा पर संदेह नहीं होना चाहिए, से भी बिकवाली को बढ़ावा मिला।
वेरासिटी ब्रोकिंग सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख जिग्नेश चौधरी ने कहा, उतार-चढ़ाव के बीच भारतीय शेयरों में आज सीमित कारोबार हुआ। अंत में बाजार एक प्रकार से स्थिर बंद हुआ। ज्यादातर एशियाई बाजार लाभ में रहे। यूरोपीय बाजार भी शुरआती कारोबार में उपर चल रहे थे। सेंसेक्स की कंपनियों में 21 के शेयरों में लाभ रहा। हिंडाल्को का शेयर 3.69 प्रतिशत, भेल 2.17 प्रतिशत, हीरो मोटोकार्प 1.67 प्रतिशत, ओएनजीसी 1.48 प्रतिशत तथा टाटा स्टील 1.28 प्रतिशत बढ़त में रहे। वहीं दूसरी ओर इन्फोसिस का शेयर 2.3 प्रतिशत, एचडीएफसी 1.22 प्रतिशत और टीसीएस 0.47 प्रतिशत लुढ़क गया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.