Old Coin: क्या आपके पास है ऐसा 10 पैसे का सिक्का? एक झटके में मिल सकते हैं हजारों रुपये, ये है प्रॉसेस
Advertisement

Old Coin: क्या आपके पास है ऐसा 10 पैसे का सिक्का? एक झटके में मिल सकते हैं हजारों रुपये, ये है प्रॉसेस

Old Coins In India: पुराने सिक्कों को इकट्ठा करने वाले लोग आजकल अपने पुराने सिक्कों को भारी कीमत पर बेचकर पैसे कमा रहे हैं. इसलिए, यदि आपके पास भी दुर्लभ सिक्के हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन बेचकर भी हजारों रुपये कमा सकते हैं.

 

Old Coin: क्या आपके पास है ऐसा 10 पैसे का सिक्का? एक झटके में मिल सकते हैं हजारों रुपये, ये है प्रॉसेस

Special 10 Paisa Coin: पुराने सिक्कों को इकट्ठा करने वाले लोग आजकल अपने पुराने सिक्कों को भारी कीमत पर बेचकर पैसे कमा रहे हैं. इसलिए, यदि आपके पास भी दुर्लभ सिक्के हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन बेचकर भी हजारों रुपये कमा सकते हैं. ऐसे ही एक मामले में आप हजारों रुपये कमाने के लिए 1957 से 1963 के बीच जारी अपने पुराने 10 पैसे के सिक्के को बेच सकते हैं. 10 पैसे के सिक्के भारत गणराज्य में जारी होने वाले पहले सिक्के थे. 1957 में, भारत ने एक दशमलव प्रणाली शुरू की थी. तो, कुछ 10 पैसे के सिक्कों पर दशमलव अंकित थे. हालांकि, 1963 के बाद सरकार ने इस प्रणाली को वापस लेने का फैसला किया था और सिक्कों पर केवल पैसे लिखे जा रहे थे.

अगर आपके पास हैं ऐसे सिक्के तो बन सकते हैं मालामाल

इसके अलावा, हम जिस विशेष 10 पैसे के सिक्के की बात कर रहे हैं वह तांबे-निकल (Copper-Nickel) धातु से बना था, जो उस समय के आसपास जारी किए गए अन्य सिक्कों से इसे खास बनाता है. सिक्के का वजन लगभग 5 ग्राम है और इसका व्यास 23 मिमी है. सरकार ने अपनी तीन फेसिलिटीज - बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में विशेष 10 पैसे के सिक्कों की ढलाई की थी. सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ खुदा हुआ है, जबकि दूसरी तरफ आप देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे हुए देख सकते हैं, जिस पर 'रुपये का दसवां भाग' अंकित है. सिक्के के निचले भाग पर टकसाल का वर्ष अंकित होता है.

हजारों रुपये कमाने के लिए आपको करना होगा ऐसा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर आपके पास स्पेशल सिक्के हैं तो आप इसे करीब 1000 रुपये में ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. कथित तौर पर सिक्का ऑनलाइन क्लासीफाइड प्लेटफॉर्म और अन्य वेबसाइटों पर उपर्युक्त कीमत पर बिक रहा है जो खरीदारों को विक्रेताओं से जुड़ने देता है. आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा या पोर्टल में लॉग इन करना होगा और लिस्टिंग को और अधिक वास्तविक बनाने के लिए बिक्री मूल्य और तस्वीरों के साथ अपना सिक्का सूचीबद्ध करना होगा. एक बार जब आप लिस्टिंग अपलोड कर लेते हैं, तो संभावित खरीदार जल्द ही सिक्का खरीदने के लिए आपसे संपर्क करेंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news