इस देश में मोटी लड़कियों की है डिमांड, पतली दुल्हन मानी जाती है अशुभ

मॉरीशस (Mauritius) में लड़कियां अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान देती हैं. मॉरिशस में शादी के समय लड़की का वजन ज्यादा होता है तो ससुराल वाले बहुत खुश होते हैं. दुल्हन का वजन ज्यादा होना अच्छा माना जाता है. मॉरीशस में पतली लड़कियों को शादी से पहले खूब खाने पीने की नसीहत दी जाती है.

इस देश में मोटी लड़कियों की है डिमांड, पतली दुल्हन मानी जाती है अशुभ
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अब तक आपने लड़कियों को वेट कम करने के लिए परेशान होते सुना होगा. ज्यादातर लड़कियां खुद को पतला होने के लिए तरह-तरह के प्रयास करती हैं, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां मोटी लड़कियों की डिमांड है. यहां की लड़कियां मोटा होने के लिए मेहनत करती हैं. इतना ही नहीं इस देश में मोटी लड़कियों को भाग्यशाली (Lucky) भी माना जाता है.

भाग्यशाली होती है मोटी लड़कियां 
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में लड़के भी शादी (Marriage) के लिए दुबली पतली नहीं बल्कि मोटी लड़कियों को ढूंढते हैं. इस देश कोई और नहीं बल्कि मॉरीशस (Mauritius) है. मॉरीशस के लोग मोटी लड़कियों से शादी करना बेहद पसंद करते हैं. दरअसल यहां मोटी लड़कियों को भाग्यशाली भी माना जाता है. खास बात है कि यहां की लड़कियां वजन कम नहीं करना चाहती बल्कि बढ़ाना चाहती हैं. 

लड़की का वजन ज्यादा करने की नसीहत 
मॉरीशस में लड़कियां अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान देती हैं. मॉरिशस में शादी के समय लड़की का वजन ज्यादा होता है तो ससुराल वाले बहुत खुश होते हैं. दुल्हन का वजन ज्यादा होना अच्छा माना जाता है. मॉरीशस में पतली लड़कियों को शादी से पहले खूब खाने पीने की नसीहत दी जाती है. इससे उसका वजन बढ़ता है और शादी के लिए अच्छे रिश्ते मिलते हैं.

लड़की का वजन ज्यादा होने की परंपरा 
मॉरीशस में लड़कों को भी सलाह दी जाती है कि वे अपने लिए मोटी लडकियां पसंद करें. मॉरिशस में शादी की अन्य रीति-रिवाज और परंपराओं के साथ मान्यता यह है कि मोटी लड़की समृद्धि और खुशहाली लेकर आती है. यहां के लोग अपनी बेटियों को डाइटिंग या वजन कम करने से रोकते हैं.

ये भी पढ़ें- आज भी रहस्य है भारत की ये खौफनाक जगह, यहां ब्रिटिश भी नहीं कर पाए हुकूमत  

पतली लड़की की डिमांड नहीं 
भारत या विश्व के अन्य देशों में पतली लड़कियों की डिमांड है. यहां मोटा होना बुरा मना जाता है. कई बार यहां की लड़कियों की शादी इसलिए नहीं हो रही होती है क्योंकि उनका वजन ज्यादा होता है. जबकि मॉरीशस में जिस लड़की का वजन कम होता है, यहां उसकी शादी में भी परेशानी होने लगती है. इसलिए उन्हें सख्त हिदायत दी जाती है कि वह खूब खाए और पिएं. और लोग अपने बेटों को भी कहते हैं कि शादी के बाद वह अपने परिवार की खुशियों और सौभाग्य लाने के लिए अपनी पत्नी को खूब खिलाएं. घर की बहु-बेटी का वजन जितना ज्यादा होगा, परिवार में उतना ही सौभाग्य होगा.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.