close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: सांप के जबड़े में छटपटा रहा था चूहा, बचाने के लिए बंदर ने लगा दी जान की बाजी

सांप (Snake) के जबड़े में चूहा छटपटा रहा है, तभी वहां एक बंदर (Monkey) आ जाता है. वह चूहे (Rat) को बचाने के लिए पहले सांप (Snake) पर पत्थर फेंकता है, लेकिन सांप (Snake) चूहे (Rat) हो नहीं छोड़ता है. इसके बाद बंदर (Monkey) हिम्मत जुटाकर सांप (Snake) के जबड़े में फंसे चूहे (Rat) को पकड़कर अपनी तरफ खिंचता है. 

VIDEO: सांप के जबड़े में छटपटा रहा था चूहा, बचाने के लिए बंदर ने लगा दी जान की बाजी
जंगल की कहानी भी अद्भूत होती है. तस्वीर साभार- Animals Channel TV यूट्यूब् पेज ग्रैब

नई दिल्ली: यूं तो बंदर (Monkey) काफी उदंड प्रजाति का जानवर है, लेकिन कई बार वह चौंकाने वाला काम कर जाता है. एक ऐस ही वीडियो सामने आया है, जिसमें बंदर (Monkey) चूहे (Rat) को बचाने की लिए अपनी जान की बाजी तक लगा देता है. अच्छी बात यह है कि वह इस काम में सफल रहता है. वीडियो में दिख रहा है कि एक खतरनाक जहरीला सांप (Snake) चूहे (Rat) को जबड़े में जकड़े हुए है. 

सांप (Snake) के जबड़े में चूहा छटपटा रहा है, तभी वहां एक बंदर (Monkey) आ जाता है. वह चूहे (Rat) को बचाने के लिए पहले सांप (Snake) पर पत्थर फेंकता है, लेकिन सांप (Snake) चूहे (Rat) हो नहीं छोड़ता है. इसके बाद बंदर (Monkey) हिम्मत जुटाकर सांप (Snake) के जबड़े में फंसे चूहे (Rat) को पकड़कर अपनी तरफ खिंचता है. इसी खींचतान में बंदन की पकड़ ढीली पड़ती है और बंदर (Monkey) चूहे (Rat) को बचाकर ले भागता है. हालांकि वीडियो में ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि चूहे (Rat) की जान बचती है या नहीं.

इस वीडियो को Animals Channel TV के यूट्यूब पेज से शेयर किया गया है. पिछले एक सप्ताह से यह वायरल हो रहा है. वीडियो के अगले हिस्से में एक चूहे (Rat) की प्रजाति से आने वाली गिलहरी खतरनाक सांप (Snake) से भिड़ती हुई दिख रही है. सांप (Snake) बार-बार उसपर वार करने की कोशिश करता है, लेकिन गिलहरी डंटकर उसका सामना कर रही है. यह पूरी दृष्य काफी रोमांचक है.

इस वीडियो के दोनों दृश्य जंगल की काफी कुछ कहानी बयां कर रही है. एक तो ये की बंदर (Monkey) भले ही उदंड प्रवृति के होते हैं, लेकिन वह भी कई बार दयालुता का परिचय देते हैं. वहीं एक छोटा जीव भी अगर हिम्मत कर ले तो खतरनाक जानवर को मात दे सकता है. इससे संदेश मिलता है कि मुश्किल घड़ी में भी कभी भी घबराने के बजाय उसका डंटकर मुकाबला करना चाहिए.