VIDEO: समुद्र की सबसे गहरी जगह में नेवी ऑफिसर ने लगाया गोता, मिला कुछ ऐसा कि जानकर हो जाएंगे हैरान

विक्टर वेस्कोवो (Victor Vescovo) नाम के इस अमेरिकन गोताखोर ने जानना चाहा कि 11 किलोमीटर गहराई वाली इस जगह के समुद्र तल पर क्या है.

VIDEO: समुद्र की सबसे गहरी जगह में नेवी ऑफिसर ने लगाया गोता, मिला कुछ ऐसा कि जानकर हो जाएंगे हैरान
यह पहली बार नहीं है, जब किसी व्यक्ति ने इतनी गहराई तक जाने का प्रयास किया हो. विक्टर वेस्कोवो तीसरे व्यक्ति हैं, जिन्होंने Mariana Trench में गोता लगाया है.

नई दिल्ली: पृथ्वी की सतह पर 70 फीसदी से ज्यादा क्षेत्र में समुद्र फैला हुआ है. समुद्र के कई हिस्से आज भी वैज्ञानिकों और गोताखोरों से अछूते हैं. समुद्र की यह रहस्यमयी दुनिया लोगों को काफी आकर्षित करती है. इन सबके बीच हाल ही में एक नेवी ऑफिसर ने समुद्र की सबसे गहरी जगह मानी जाने वाली मारिआना ट्रेंच (Mariana Trench) में गोता लगाने की ठानी. दरअसल, विक्टर वेस्कोवो (Victor Vescovo) नाम के इस अमेरिकन गोताखोर ने जानना चाहा कि 11 किलोमीटर गहराई वाली इस जगह के समुद्र तल पर क्या है.

सबसे गहरा समुद्र तल माना जाने वाला मारिआना ट्रेंच दरअसल प्रशांत महासागर में स्थित है. यह करीब 35,853 फीट की गहराई वाला स्थान है. ट्विटर यूजर अलफोंस लोपेज ने विक्टर वेस्कोवो द्वारा समुद्र तल तक जाने की इस घटना का वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में नजर आ रहा है कि विक्टर एक सबमरीन की सहायता से इतनी गहराई में उतरे थे. 

 

 

वीडियो के अनुसार, विक्टर ने समुद्र तल में करीब 4 घंटे बिताए और इस दौरान कई नये समुद्री जीवों को भी देखा. लेकिन, इतनी गहराई में गोता लगाने वाले विक्टर यहां मौजूद गंदगी को देख हैरान रह गए. उन्होंने वीडियो में अपील करते हुए कहा कि लोगों ने इस जगह को भी डंपिंग यार्ड बना दिया है. यह सैंकड़ों जीवों का घर है और लोग इसे गंदा करते जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि लोग इसे गंदा नहीं करेंगे और जागरूक होंगे. उन्होंने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए दुनियाभर की सरकारों को मिलकर प्रयास करने चाहिए और लोगों को समुद्र में कचरा फेंकने से बचना चाहिए. 

यह पहली बार नहीं है, जब किसी व्यक्ति ने इतनी गहराई तक जाने का प्रयास किया हो. विक्टर वेस्कोवो तीसरे व्यक्ति हैं, जिन्होंने Mariana Trench में गोता लगाया है. इससे पहले वर्ष 1960 में अमेरिकी नौसेना के एक अधिकारी और साल 2012 में हॉलीवुड फिल्म निर्देशक जेम्स कैमरून भी यहां गोता लगा चुके हैं.