सांप के काटते ही कैसा हो जाता है इंसान का शरीर? शख्स ने खून में जहर मिलाकर दिखलाया, देखें Video
Advertisement
trendingNow12247464

सांप के काटते ही कैसा हो जाता है इंसान का शरीर? शख्स ने खून में जहर मिलाकर दिखलाया, देखें Video

Shocking Video: सांप का जहर बहुत खतरनाक होता है और हर साल दुनिया भर में बहुत से लोग सांप के काटने से मर जाते हैं. जहर जल्दी असर करता है और मौत का कारण बनता है, लेकिन ऐसा कैसे होता है?

 

सांप के काटते ही कैसा हो जाता है इंसान का शरीर? शख्स ने खून में जहर मिलाकर दिखलाया, देखें Video

Snake Venom Video: सांप का जहर बहुत खतरनाक होता है और हर साल दुनिया भर में बहुत से लोग सांप के काटने से मर जाते हैं. जहर जल्दी असर करता है और मौत का कारण बनता है, लेकिन ऐसा कैसे होता है? इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक वीडियो में यही बताया गया है कि सांप के काटने के बाद आखिर क्या होता है कि जिससे इंसान की मौत हो जाती है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि सांप के काटने पर कैसे इंसान की मौत हो जाती है. वीडियो में एक शख्स सांप को ध्यान से पकड़े हुए है और उसे जहर को एक कप में टपकाने के लिए मजबूर कर रहा है. एक कैमरामैन इस घटना को कैमरे में कैद कर रहा है.

यह भी पढ़ें: केमिकल नहीं, कच्चे केलों को नैचुरल तरीके से पकाया; दादी की ट्रिक देख हो जाएंगे खुश

कैसे शरीर में जमने लग जाता है खून का थक्का

फिर एक दूसरा शख्स सीरिंज की मदद से जहर का नमूना निकालता है और उसे दूसरे गिलास में डाल देता है जिसमें इंसान का खून होता है. वो उसे थोड़ा घुमाता है और फिर उस घोल को एक कांच की एक छोटी ट्रे में डाल देता है. अब चौंकाने वाली बात ये है कि उस ट्रे में खून गाढ़ा हो जाता है और थक्का बन चुका होता है. यही अक्सर मौत का कारण बनता है. अगर धमनी (Artery) में कोई खून का थक्का बन जाता है और वो टूट कर शरीर में घूमने लगता है, तो वो शरीर के अंगों में रुकावट पैदा कर सकता है. ये रुकावट दिल, फेफड़ों और बाकी अंगों को प्रभावित कर सकती है, और उन्हें काम करना बंद भी कर सकती है.

यह भी पढ़ें: रिटायर करोड़पति पति अपनी कामकाजी पत्नी से लेता है किराया, जानें आखिर क्या है वजह

देखें वीडियो-

 

सांप के काटने का इलाज क्या हो सकता है?

BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एंटी-विनोम ही सांप के जहर से लोगों को बचाने का उपाय हो सकता है. ये जीवनरक्षक दवा सांपों के जहर को निकालकर बनाई जाती है. फिर इसे कम मात्रा में भेड़ या घोड़ों के शरीर में डाला जाता है, जिससे उनके खून में जहर से लड़ने वाले एंटीबॉडी बन जाते हैं. बाद में इन एंटीबॉडी को जानवरों के खून से अलग कर लिया जाता है और इन्हीं से एंटी-विनोम बनाया जाता है. लेकिन, इसमें एक परेशानी है. एंटी-विनोम बहुत महंगे होते हैं और सीमित मात्रा में ही बनते हैं. इन्हें बहुत कम लोग ही खरीद सकते हैं.

जहरीले सांप के काटने का पता लगाने और इलाज करने के लिए मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग देने में सरकार और स्वास्थ्य विभाग कम ही दिलचस्पी दिखाते हैं. इस समस्या को और भी गंभीर बना देता है कि बहुत कम ही ऐसे एंटी-विनोम बन पाए हैं जो पूरी तरह सुरक्षित और असरदार साबित हुए हैं. इतना ही नहीं, सबसे कारगर एंटी-विनोम दवाओं में से एक का स्टॉक भी खत्म हो रहा है.

Trending news