close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

F-16 के शिकार के सबूत पर तिलमिलाया पाकिस्तान, बोलने लगा 'सफेद झूठ'

 पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को कहा कि भारत जम्मू कश्मीर के नौशेरा में हवाई संघर्ष में पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने के कोई भी सबूत पेश करने में विफल रहा है. 

F-16 के शिकार के सबूत पर तिलमिलाया पाकिस्तान, बोलने लगा 'सफेद झूठ'
भारत ने पाकिस्तानी F-16 मार गिराए जाने के सबूत दिए हैं.
Play

इस्लामाबाद: भारतीय वायुसेना ने 27 फरवरी को हुई हवाई लड़ाई में एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के ठोस सबूत होने की बात कही तो पाकिस्तान तिलमिला गया है. पाकिस्तान ने हमेशा की तरह झूठा बयान जारी कर भारत के दावे को खारिज किया है. पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को कहा कि भारत जम्मू कश्मीर के नौशेरा में हवाई संघर्ष में पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने के कोई भी सबूत पेश करने में विफल रहा है. 

'सबूत देने में नाकाम रहा भारत'
पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया, ‘बार-बार दोहराने से झूठ सच में बदल नहीं जाता. एफ 16 को मार गिराने के सबूत होने का दावा करने के बावजूद भारतीय वायु सेना इसे पेश करने में नाकाम रही है.’

भारत ने जारी की तस्वीरें
भारतीय वायुसेना के एअर वाइस मार्शल आर.जी.के. कपूर ने एक मीडिया ब्रीफिंग में भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने से संबंधित रडार तस्वीरें दिखाईं.

उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के पास काफी विश्वसनीय सूचना और साक्ष्य हैं जो स्पष्ट संकेत देते हैं कि 27 फरवरी की हवाई कार्रवाई के दौरान पाकिस्तानी वायुसेना ने अपना एक एफ-16 विमान खो दिया.

पाक नहीं पहुंचा पाया नुकसान
आरजीके कपूर ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि 27 फरवरी को दो लड़ाकू विमान गिराए गए थे. इनमें से एक भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान था, जबकि दूसरा पाकिस्तान का एफ-16 विमान था. पाकिस्तान के एफ-16 विमान की पहचान उसके इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर और रेडियो ट्रॉन्सक्रिप्टस से की गई थी. उन्होंने कहा कि सुरक्षा और गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए हमने यह सूचना सार्वजनिक नहीं की थी.

उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के पास पाकिस्तान के एफ-16 विमान मार गिराए जाने के कई विश्वसनीय सबूत हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के विमान किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं कर पाए थे. पाकिस्तानी विमानों को एयरबोर्न वॉर्निंग और कंट्रोल सिस्टम (AWACS) द्वारा तत्काल ही पकड़ लिया गया था. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के विमानों ने तीन ग्रुप में देश की सीमा में घुसने का प्रयास किया. इस दौरान ही विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को ढेर कर दिया.

इनपुट: भाषा