Advertisement
photoDetails1hindi

Chath Puja के प्रसाद में छिपा है सेहत का राज, जानिए फायदे

छठ पूजा (Chhath Puja) महापर्व पर कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इसमें ठेकुआ खास होता है. कई तरह के फल सूर्य देव को अर्पित किए जाते हैं.

गन्ने का प्रसाद

1/6
गन्ने का प्रसाद

छठ पूजा में अर्घ्य देते समय गन्ने का प्रसाद चढ़ाया जाता है. गन्ना के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. माना जाता है कि छठी मैय्या को गन्ना बहुत पसंद है. मानते हैं, कि भगवान सूर्य की वजह से ही फसल होती है, और उस समय नई फसल का प्रसाद सूर्य को चढ़ाया जाता है.

सूप में नारियल का प्रसाद

2/6
सूप में नारियल का प्रसाद

छठ महापर्व में नारियल भी जरूर होता है. इसके पीछे वजह ये है कि बदलते मौसम की वजह से नारियल खांसी-जुकाम की समस्या से बचाता है. साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसी कारण छठ पर्व पर सूप में नारियल के प्रसाद को शामिल करते हैं.

प्रसाद में ठेकुआ जरूरी

3/6
प्रसाद में ठेकुआ जरूरी

छठ की पूजा ठेकुआ के बिना अधूरी मानी जाती है. छठ पर्व में ठेकुए का प्रसाद जरूर ही बनता है. यह गुड़ और आटे का बना होता है. प्रसाद में शामिल करने की वजह यह मानते हैं कि छठ पर्व के साथ सर्दियों का मौसम शुरू होता है. इस मौसम में ठंड से बचाने और स्वस्थ रखने के लिए गुड़ अच्छा होता है.

छठ में केले के प्रसाद का खास महत्व

4/6
छठ में केले के प्रसाद का खास महत्व

छठ में केले के प्रसाद का भी खास महत्व है. इसके प्रसाद को बांटा और खाया जाता है. इसके पीछे की वजह है कि छठ का पर्व बच्चों के लिए होता है, और सर्दियों में गैस की समस्या होती है. इसलिए केले के प्रसाद को शामिल किया जाता है. छठी मैया को पूजा में प्रसाद के रूप में केले का पूरा गुच्छा चढ़ाया जाता है. 

चावल के लड्डू

5/6
चावल के लड्डू

छठ पर्व के दौरान ही चावलों की भी नई फसल होती है. इसलिए छठ में सूर्य को सबसे पहले नई फसल का प्रसाद अर्पित करते हैं. इसलिए चावल के लड्डू को भोग में चढ़ाने की परंपरा है.

डाभ नींबू का प्रसाद

6/6
डाभ नींबू का प्रसाद

छठ के प्रसाद में डाभ नींबू को चढ़ाया जाता है. ये वाला नींबू दिखने में बड़ा और बाहर से पीला व अंदर से लाल होता है. डाभ नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़