Advertisement
trendingPhotos2331622
photoDetails1hindi

Photos: कहीं सड़े अंडे, कहीं बारूद जैसी गंध, सौरमंडल के ग्रहों की कैसी है महक

Planet Smells: बृहस्पति ग्रह पर गंध इस बात पर निर्भर करेगी कि आप वायुमंडल में कहां हैं. कुछ क्षेत्रों में अमोनिया की मात्रा अधिक होती है, जिसकी गंध सफाई वाले तरल पदार्थ जैसी होती है.

1/7

खगोलशास्त्रियों ने हाल ही में पाया है कि यूरेनस के वायुमंडल में हाइड्रोजन सल्फाइड की मात्रा बहुत अधिक है. यह एक ऐसा यौगिक है जिसकी गंध सड़े हुए अंडे जैसी होती है. वैसे अंतरिक्ष में किसी अन्य पिंड की गंध के बारे में केवल एक ही बार जानकारी मिली थी, जब अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों ने कहा था कि चाँद की धूल की गंध जली हुई बारूद जैसी है.

2/7

बीबीसी साइंस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि बुध ग्रह का वायुमंडल बहुत ही पतला है, इसलिए वहां कोई खास गंध नहीं होगी. शुक्र और मंगल ग्रहों पर भी यूरेनस की तरह हाइड्रोजन सल्फाइड की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है.

3/7

बृहस्पति ग्रह पर गंध इस बात पर निर्भर करेगी कि आप वायुमंडल में कहां हैं. कुछ क्षेत्रों में अमोनिया की मात्रा अधिक होती है, जिसकी गंध सफाई वाले तरल पदार्थ जैसी होती है, तो कुछ में हाइड्रोजन सल्फाइड (अंडे) और कुछ में हाइड्रोजन साइनाइड (कड़वे बादाम) की मात्रा अधिक होती है.

4/7

शनि और नेपच्यून की शायद ही कोई गंध होगी क्योंकि ये मुख्य रूप से गंधहीन गैसों हाइड्रोजन और हीलियम से बने हैं.

5/7

पृथ्वी: पृथ्वी का वायुमंडल ज्यादातर नाइट्रोजन और ऑक्सीजन से बना है, जिसमें थोड़ी मात्रा में अन्य गैसें भी शामिल हैं. इस मिश्रण में कोई गंध नहीं है, लेकिन पौधों, फूलों और महासागरों से आने वाली विभिन्न गंधें पृथ्वी को एक अनोखी और सुगंधित बनाती हैं.

6/7

मंगल: मंगल का वातावरण पृथ्वी की तुलना में बहुत पतला है और इसमें मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड होता है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह धरती पर मौजूद रेगिस्तानी मिट्टी जैसी गंध दे सकता है.

7/7

शुक्र: शुक्र का वातावरण बहुत घना है और इसमें मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड और सल्फ्यूरिक एसिड होता है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह गंध अत्यंत तीखी और अप्रिय होगी, जले हुए बालों या सड़े हुए अंडे जैसी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़