Peepal Puja: शाम 7 से 10 के बीच कभी पीपल के पास जलाएं दीपक, हर इच्छा पूर्ण करेंगे त्रिदेव, सुबह के लिए जानें शुभ समय
Advertisement
trendingNow12432561

Peepal Puja: शाम 7 से 10 के बीच कभी पीपल के पास जलाएं दीपक, हर इच्छा पूर्ण करेंगे त्रिदेव, सुबह के लिए जानें शुभ समय

Peepal Puja Ke Niyam: ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है, जो पूजनीय और शुभ माने गए हैं. तुलसी के पौधे की तरह पीपल के पेड़ को भी पवित्र माना गया है. मान्यता है कि पीपल के पेड़ में त्रिदेवों का वास होता है. इसलिए पीपल के सामने दीपक जलाने से हर मनोकामना पूर्ण होगी. जानें किस समय पीपल के सामने दीपक जलाने से लाभ होगा.  

 

peepal tree puja rules

Peepal Tree Remedies: सनातन धर्म में पेड़-पौधों का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि कुछ पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है. जिस प्रकार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है, उसी प्रकार पीपल के पेड़ में त्रिदेवों का वास माना जाता है. मान्यता है कि रोजाना सुबह तुलसी में जल अर्पित करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं. शाम के समय दीपक जलाना पवित्र और शुभ माना गया है. पीपल के पेड़ पर भी दीपक जलाना शुभ माना गया है. पीपल के पेड़ में त्रिदेवों का वास होता है.    

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीपल के पेड़ में जल अर्पित करने और दीपक जलाने से व्यक्ति के सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. हालांकि शास्त्रों में पीपल के पास दीपक जलाने का सही समय व्यक्ति को जान लेना बहुत जरूरी है.  जानें पीपल के पेड़ के पास किस समय दीपक जलाना चाहिए.

Money Remedies: फिजूलखर्ची तिजोरी में नहीं टिकने देती पैसा? धन रखने की जगह रख दें ये एक चीज फिर देखें चमत्कार
 

पीपल पर सुबह जलाएं दीपक 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीपल के पेड़ के सामने सुबह के समय दीपक जलाना शुभ माना जाता है. कहते है कि अगर आप सुबह के समय दीपक जला रहे हैं तो 7 बजे से 10 बजे के बीच में दीपक जलाएं.

शाम के समय जलाएं दीपक 

तुलसी हो या पपील जैसा पवित्र पेड़ शाम के समय दीपक जलाना बहुत ही शुभ होता है. कहते है। कि शाम के समय दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. शाम के समय हमेशा दीपक 5 बजे से 7 बजे के बीच ही जलाएं.

इस समय दीपक न जलाएं दीपक 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीपल के पेड़ के सामने कभी भी देर रात यानी 9 बजे के बाद या सुबह 10 बजे के बाद दीपक नहीं जलाना चाहिए. ये शुभ नहीं माना जाता है.

Pitru Paksha 2024: पितरों के तर्पण के समय इस एक फूल को जरूर करें शामिल, तभी पूर्वजों की आत्मा होगी संतुष्ट
 

इस दिन दीपक जलाना शुभ 

शास्त्रों के अनुसार रोजाना पीपल के पेड़ के सामने दीपक दीवाना अच्छा होता है लेकिन ख़ासकर गुरुवार और शनिवार के दिन दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है. 

जलाएं इस तेल का दीपक 

पीपल के पेड़ के सामने हमेशा सरसों के तेल  या घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है.

हर कामना होगी पूरी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सही समय पर पीपल के सामने दीपक जलाने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है साथ ही भगवान विष्णुका आशीर्वाद हमेशा आप पर बना रहता है. इसके अलावा संतान की इच्छा रखने वालों को भी संतान सुख प्राप्त होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news