Meen Sankranti 2024: मीन संक्रांति आज, सुबह स्नान के बाद जरूर करें ये काम, 'सूर्य' के समान चमकेगा भाग्य
Advertisement
trendingNow12155294

Meen Sankranti 2024: मीन संक्रांति आज, सुबह स्नान के बाद जरूर करें ये काम, 'सूर्य' के समान चमकेगा भाग्य

Meen Sankranti 2024 Upay: हिंदू धर्म में संक्रांति का विशेष महत्व बताया गया है. सूर्य का एक राशि से दूसरे राशि में प्रवेश संक्रांति कहलाता है. बता दें कि सूर्य 14 मार्च को कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे. ऐसे में जानें मीन संक्रांति के दिन क्या उपाय करना लाभकारी रहता है. 

 

meen sankranti 2024

Surya Stotra Path: हिंदू शास्त्रों के अनुसार सूर्य देव एक ऐसे देवता हैं, जो नियमित भक्तों को साक्षात दर्शन देते हैं. ऐसे में अगर नियमित रूप से सूर्य देव की पूजा की जाए, तो व्यक्ति के सौभाग्य में वृद्धि होगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देव की उपासना के लिए संक्रांति का दिन बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. सूर्य का एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करना संक्रांति कहलाता है. इसका प्रभाव न सिर्फ राशियों पर बल्कि देश-दुनिया पर देखने को भी मिलता है.    

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य संक्रांति के दिन पूजा-पाठ, स्नान-दान आदि कर्मों से व्यक्ति के जीवन के कष्ट दूर होते हैं. इसके साथ ही, व्यक्ति को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.  वैदिक पंचांग के अनुसार इस बार मीन संक्रांति 14 मार्च 2024, गुरुवार के दिन पड़ रही है. इस दिन सूर्य राशि परिवर्तन करेंगे. इस दिन सूर्य देव की उपासना करने के साथ-साथ मंत्र और स्तोत्र का पाठ किया जाए, तो विशेष फलों की प्राप्ति होती है. जानें. 

सूर्य स्तोत्र

प्रात: स्मरामि खलु तत्सवितुर्वरेण्यंरूपं हि मण्डलमृचोऽथ तनुर्यजूंषी .
सामानि यस्य किरणा: प्रभवादिहेतुं ब्रह्माहरात्मकमलक्ष्यचिन्त्यरूपम् ..रातर्नमामि तरणिं तनुवाऽमनोभि ब्रह्मेन्द्रपूर्वकसुरैनतमर्चितं च.
वृष्टि प्रमोचन विनिग्रह हेतुभूतं त्रैलोक्य पालनपरंत्रिगुणात्मकं च..

प्रातर्भजामि सवितारमनन्तशक्तिं पापौघशत्रुभयरोगहरं परं चं.
तं सर्वलोककनाकात्मककालमूर्ति गोकण्ठबंधन विमोचनमादिदेवम् ..

ॐ चित्रं देवानामुदगादनीकं चक्षुर्मित्रस्य वरुणस्याग्ने:.
आप्रा धावाप्रथिवी अन्तरिक्षं सूर्य आत्मा जगतस्तस्थुषश्र्व ..

सूर्यो देवीमुषसं रोचमानां मत्योन योषामभ्येति पश्र्वात् .
यत्रा नरो देवयन्तो युगानि वितन्वते प्रति भद्राय भद्रम् ..

सूर्य स्तोत्र के लाभ 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार संक्रांति और रविवार के दिन सूर्य स्तोत्र का पाठ करना विशेष फलदायी बताया गया है. इस दिन सूर्य देव की उपासना करने से व्यक्ति के जीवन से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. साथ ही, सकारात्मक ऊर्ज का संचार होता है.  ऐसा माना जाता है कि इस स्तोत्र का पाठ करने से व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता मिलती है. व्यापार में वृद्धि और कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए सूर्य स्तोत्र का पाठ करना बहुत ही कारगर माना गया है. मान्यता है कि इस स्तोत्र का पाठ करने से जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news