Nag Panchami Upay: कालसर्प से मुक्ति के लिए नागपंचमी का दिन है बेहद खास, बस करना होगा ये छोटा-सा काम
Advertisement
trendingNow11773177

Nag Panchami Upay: कालसर्प से मुक्ति के लिए नागपंचमी का दिन है बेहद खास, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

Nag Panchami Totke: सावन मास में दो बार नागपंचमी का त्योहार मनाया जाता है. दोनों पक्षों की पंचमी तिथि के दिन नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है. कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि 7 जुलाई को हो चुकी है. वहीं, शुक्ल पक्ष की पंचमी 21 अगस्त के दिन मनाई जाएगी. इस दिन उपाय करके कालसर्प दोष से मुक्ति पाई जा सकती है. 

 

nag panchami ke upay

Nag Panchami 2023: हर साल सावन माह की दोनों पक्षों की पंचमी तिथि के दिन नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. बता दें कि इस साल कृष्ण पक्ष की पंचमी 7 जुलाई के दिन मनाई गई थी. वहीं, शुक्ल पक्ष की पंचमी इस बार  21 अगस्त को मनाई जाएगी. बता दें कि कृष्ण पक्ष की पंचमी बिहार, बंगाल, ओडिशा और राजस्थान में मनाई जाती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि 7 जुलाई को थी. बता दें कि इस दिन नाग देवता की पूजा का विधान है. इस दिन काल सर्प दोष के साथ-साथ कई समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

नाग पंचमी के दिन कर लें ये खास उपाय 

- अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष है तो नागपंचमी के दिन घर के मेन गेट पर गोबर, गेरू या मिट्टी से सांप की आकृति बनाएं और इसकी विधि-विधान से पूजा करें. इससे कुंडली में कालसर्प दोष के कारण होने वाली मुसीबतें कम हो जाएंगी.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति कुंडली में कालसर्प दोष या पितृ दोष होता है तो उसे जीवन में बहुत कष्ट झेलना पड़ता है. इससे बचने के लिए नागपंचमी के दिन श्रीसर्प सूक्त का पाठ करना फलदायी माना जाता है.

- अगर किसी व्यक्ति कुंडली में कालसर्प दोष है तो नागपंचमी के दिन नाग गायत्री मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. कहते हैं ऐसा करने से व्यक्ति को नाग का भय कम होता है और कालसर्प दोष भी कम होता है.

- नागपंचमी के दिन भगवान शिव के साथ नाग देवता की पूजा करनी चाहिए. पूजा में जल और दूध मिलकर नाग देवता को अर्पित करना चाहिए. इससे कालसर्प दोष कम होता है और व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है.

- नागपंचमी के दिन राहु और केतु के मंत्रों राहू मंत्र : ।। ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम: ।।, केतु मंत्र : ।। ॐ स्त्रां स्त्रीं स्त्रौं स: केतवे नम:।। का जाप करने से भी कालसर्प दोष को कम किया जा सकता है.

Swapn Shastra: भोलेनाथ पूजा से प्रसन्न होकर सपने में देते हैं ये संकेत, इस खतरनाक जीव के होते हैं दर्शन 
 

Sawan 2023: ये 60 दिन महादेव को अर्पित करें ये चीजें, होगा दुखों का नाश; जीवन में लौट आएगी खुशहाली
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
 

Trending news