आज से शुरू हो रहा है शनि का महायोग, जानिए किस राशि पर क्या होगा प्रभाव

ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि शनि के महायोग का 5 राशि के जातकों को अच्छा-खासा लाभ होने वाला है तो वहीं अन्य 7 राशियों पर इसका विपरीत प्रभाव देखने को मिल सकता है.

आज से शुरू हो रहा है शनि का महायोग, जानिए किस राशि पर क्या होगा प्रभाव

नई दिल्लीः ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक व्यक्ति के जीवन पर ग्रहों की दिशा और दशा का काफी गहरा प्रभाव होता है. ग्रह की दशा ही है जो किसी का काम बना देती है तो किसी का बना बनाया काम भी बिगाड़ देती है. ऐसे में बात की जाए शनि की स्थिति की, तो इसकी स्थिति बदलाव का मुख्य संकेत मानी जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज से ग्रहों की स्थिति में बदलाव के चलते शनि का महायोग शुरू हो रहा है. जिसका अलग-अलग राशि के लोगों पर अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलेगा. ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि शनि के महायोग का 5 राशि के जातकों को अच्छा-खासा लाभ होने वाला है तो वहीं अन्य 7 राशियों पर इसका विपरीत प्रभाव देखने को मिल सकता है. तो चलिए बताते हैं आपको कि किस राशि के लोगों को शनि के महायोग का लाभ मिलने वाला है-

महाशिव‍रात्रि पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, कुंभ का समापन भी आज, देखें PICS

मेष राशि
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक शनि के महायोग का मेष राशि वालों को बेहद सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है. इस महायोग के दौरान मेष राशि वालों को कार्यक्षेत्र से लेकर परिवार में भी काफी लाभ होने की उम्मीद है. मेष राशि के जातक इस दौरान जो भी काम शुरू करेंगे वह जरूर सफल होगा और इस दौरान लिए डिसिजन्स उनके लिए लाइफ चेंजिंग साबित हो सकते हैं.

मिथुन राशि
मिथुन राशि वाले जातकों के लिए भी शनि का महायोग काफी फलदायी साबित होने वाला है. इस महायोग के दौरान मिथुन राशि के जातकों द्वारा लिए फैसले उनके जीवन के लिए उनके जीवन बेहद लाभकारी हो सकते हैं, लेकिन इस दौरान इन्हें गुस्से और लड़ाई-झगड़े से दूर रहना भी बेहद महत्वपूर्ण है. वहीं शिक्षा की दृष्टि से भी शनि का महायोग इन्हें लाभ और सिर्फ लाभ देने वाला होगा. इसके साथ ही यात्रा के भी योग हैं.

सांसारिक मोह त्याग हजारों बने संत, ऐसे दी जाती है नागाओं को दीक्षा

कन्या राशि
कन्या राशि वालों के लिए शनि का महायोग पारिवारिक दृष्टि से बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है. साथ ही कार्यक्षेत्र में भी आप सफलता की ओर आगे बढ़ेंगे. कोशिश करें कि महायोग के दौरान जरूरतमंदों की मदद करें और यात्रा के दौरान सावधानी बरतें. इस दौरान की गई यात्राएं आपके स्वास्थ्य पर थोड़ा नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं.

कुंभ राशि
कुंभ राशि वालों के लिए शनि का महायोग खुशियों का सीजन लेकर आने वाला साबित हो सकता है. इस दौरान लिए किसी भी फैसले में आपको सफलता मिलने के पूरे आसार हैं और जो काम बिगड़े हैं वह भी बन सकते हैं. इस दौरान किसी भी प्राणी को क्षति पहुंचाने से बचें, यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. पारिवारिक और सामाजिक दृष्टि से देखा जाए तो दोनों ही क्षेत्रों में यह आपकी प्रतिष्ठा और सम्मान में दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करने वाला समय साबित होगा.

9 मई को खुलेंगे बाबा केदारनाथ के कपाट, पड़ रहा है ये शुभ संयोग

मीन राशि
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक मीन राशि वालों के लिए भी शनि का महायोग परेशानियों से छुटकारा दिलाने वाला है. वहीं नौकरी और व्यवसाय में भी यह आर्थिक बाधाओं को दूर करने वाला समय होगा और बिगड़े काम बेहद आसानी से बन जाएंगे. जिससे पारिवारिक कलह से भी छुटकारा मिलेगा.