नॉस्‍त्रेदमस की भविष्‍यवाणी हुई सच, धरती पर आ रहा Eiffel Tower के साइज का Asteroid

2021 CO247 नाम का यह दानवी ऐस्‍टरॉयड एफिल टॉवर की ऊंचाई का 0.83 गुना है और यह पृथ्वी से 7.4 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा. इससे पहले 3 जनवरी को ही एक विशाल 220 मीटर का गोल्‍डन गेट ब्रिज जितना लंबा ऐस्‍टरॉयड पृथ्‍वी से 6.9 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरा था.

नॉस्‍त्रेदमस की भविष्‍यवाणी हुई सच, धरती पर आ रहा Eiffel Tower के साइज का Asteroid
(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: फ्रांसीसी ज्योतिषी नॉस्‍त्रेदमस (Nostradamus) की एक और भविष्‍यवाणी को सच करती एक आसमानी आफत धरती की ओर बढ़ रही है. यह आफत छोटी-मोटी भी नहीं बल्कि एफिल टॉवर जितनी बड़ी है. जी हां, एफिल टॉवर जितना बड़ा एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) पृथ्‍वी को ओर आ रहा है. 

2021 CO247 नाम का यह दानवी क्षुद्रग्रह एफिल टॉवर की ऊंचाई का 0.83 गुना है और यह पृथ्वी से 7.4 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा. इससे पहले 3 जनवरी को ही एक विशाल 220 मीटर का गोल्‍डन गेट ब्रिज जितना लंबा ऐस्‍टरॉयड पृथ्‍वी से 6.9 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरा था.

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि 2021 AC नाम का एक क्षुद्रग्रह बुधवार को पृथ्‍वी की कक्षा में आएगा. यह गीजा के ग्रेट पिरामिड के आकार का दोगुना है और पृथ्‍वी से 3.5 किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा.

ये भी पढ़ें: New Year 2021: Science के क्षेत्र में शानदार रहेगा नया साल, होंगी नई खोज और खुलेंगे रहस्य

3 NEO भी हैं कतार में 
जनवरी के शुरुआती दिनों के इस ट्रेंड को बरकरार रखते हुए 3 और नियर अर्थ ऑब्‍जेक्‍ट्स (NEOs) पृथ्वी पर आएंगे. 

इसमें 15 मीटर का 2019 YB4 ऐस्‍टरॉयड 6.4 मिलियन किलोमीटर की सुरक्षित दूरी से गुजरेगा. इसके बाद 15 मीटर का 2020 YA1 ऐस्‍टरॉयड  1.5 मिलियन किलोमीटर और 21 मीटर का  2020 YP4 अगले दिन 2.1 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा.

नासा ने कहा था कि हर साल एक जैसे आकार वाले क्षुद्रग्रह पृथ्‍वी से एक जैसी दूरी से गुजरते हैं. लेकिन उनके बारे में तब तक रिकॉर्ड करना मुश्किल होता है, जब तक कि वे सीधे ग्रह की ओर नहीं आते हैं. ऐसी स्थिति में आमतौर पर वायुमंडल में विस्फोट देखे जाते हैं. 

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी नास्त्रेदमस ने 6,338 भविष्यवाणियां की हैं, जिनमें से 3,797 भविष्यवाणियां सच साबित हो चुकी हैं. 

Video

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.