Apophis एस्टेरॉयड ने रास्ता बदला तो पृथ्‍वी से टकराएगा? टेंशन में पड़े वैज्ञानिक
Advertisement
trendingNow12421323

Apophis एस्टेरॉयड ने रास्ता बदला तो पृथ्‍वी से टकराएगा? टेंशन में पड़े वैज्ञानिक

Asteroid Apophis News: 2004 में खोजे गए 99942 Apophis एस्टेरॉयड के रास्ता बदलने की संभावनाओं से वैज्ञानिक टेंशन में पड़ गए हैं कि कहीं यह पृथ्‍वी से टकराने की ओर तो नहीं बढ़ रहा?

Apophis एस्टेरॉयड ने रास्ता बदला तो पृथ्‍वी से टकराएगा? टेंशन में पड़े वैज्ञानिक

Science News: वैज्ञानिकों ने एक भीमकाय एस्टेरॉयड के बारे में अपनी राय बदल ली है. 99942 Apophis नामक एस्टेरॉयड के बारे में पहले कहा गया था कि इसके पृथ्‍वी से टकराने की संभावना बेहद कम है. हालांकि, कनाडाई एस्ट्रोनॉमर पॉली वीगर्ट की नई स्टडी कहती है कि अंतरिक्ष में एक छोटी सी टक्कर भी एस्टेरॉयड की ट्रेजेक्टरी बदल सकती है.

'छोटी चीज' की टक्कर से बदल जाएगा रूट!

The Planetary Science जर्नल में छपी हालिया स्टडी कहती है कि ऐसी घटना घटित होने और एस्टेरॉयड के पृथ्वी की ओर आने के रास्ते में बदलाव होने की संभावना लगभग दो अरब में एक है. वीगर्ट के मुताबिक, Apophis के रास्ता बदलने के लिए कम से कम 3.4 मीटर आकार की एक छोटी वस्तु को 510 मीटर प्रति सेकंड से अधिक की गति से एस्टेरॉयड से टकराना होगा.

यह भी पढ़ें: चांद पर न्यूक्लियर पावर प्लांट लगाने की तैयारी, रूस के लिए हाथ मिलाएंगे भारत और चीन!

99942 Apophis या God of Chaos एस्टेरॉयड

99942 अपोफिस को ‘God of Chaos’ भी कहा जाता है. इसे यह नाम प्राचीन मिस्र की पौराणिक कथाओं में राक्षस सांप से मिला है. 99942 Apophis एस्टेरॉयड को पहली बार 2004 में खोजा गया था. यह 1,210 फीट चौड़ा पृथ्वी के निकट क्षुद्रग्रह (near-Earth asteroid) है. यह विशाल अंतरिक्ष चट्टान हर 7,500 साल में एक बार पृथ्वी के पास आती है. 99942 Apophis के 13 अप्रैल, 2029 को हमारे ग्रह के पास से गुजरने की उम्मीद है. एक्सपर्ट्स ने शुरू में इस बात से इंकार किया था कि यह इस तारीख पर पृथ्वी से टकराएगा, इसकी संभावना सिर्फ 2.7% थी.

WATCH: पृथ्वी के ऊपर उल्कापिंड फटा, अंतरिक्ष से एस्ट्रोनॉट ने बनाया हैरान करने वाला वीडियो; आप भी देखिए

धरती से टकराने का कितना चांस है?

वीगर्ट ने नई स्टडी में कहा है कि अगर एस्टेरॉयड का रास्ता थोड़ा सा भी बदल दिया जाए, तो भी इसके पृथ्वी की ओर फिर से लौटने की संभावना बहुत कम, केवल 5% है. यानी भयावह टक्कर की संभावना 2 अरब में 1 से भी कम है. वीगर्ट ने कहा कि मई 2021 से Apophis पर निगरानी नहीं रखी गई है. पृथ्वी और सूर्य के सापेक्ष इसकी स्थिति के कारण 2027 तक इस पर निगरानी नहीं रहेगी.

99942 Apophis के पृथ्‍वी से टकराने की संभावना भले ही बहुत कम हो, लेकिन यह हालिया इतिहास में करीब से गुजरने वाले सबसे बड़े एस्टेरॉयड्स में से एक है.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news