Head Transplant: एक का सिर निकाल कर दूसरे में फिट कर दिया! दुनिया को हैरान कर रहा यह वीडियो
Advertisement
trendingNow12259097

Head Transplant: एक का सिर निकाल कर दूसरे में फिट कर दिया! दुनिया को हैरान कर रहा यह वीडियो

Head Transplant Video: एक अमेरिकी स्टार्टअप इंसान के सिर का प्रत्यारोपण करने की तकनीक पर काम कर रहा है. कंपनी ने हाल ही में दुनिया का पहला हेड ट्रांसप्लांट सिस्टम विकसित करने के लक्ष्य की घोषणा की है.

Head Transplant: एक का सिर निकाल कर दूसरे में फिट कर दिया! दुनिया को हैरान कर रहा यह वीडियो

Head Transplant News: हेड ट्रांसप्लांट यानी सिर के प्रत्यारोपण की तकनीक पर कई कंपनियां काम कर रही हैं. उन्हीं में से एक, अमेरिकी स्टार्टअप BrainBridge के वीडियो ने इंटरनेट पर हलचल मचा दी है. हेड ट्रांसप्लांट के सिमुलेशन का यह वीडियो लोगों को हैरान करने के साथ-साथ डरा भी रहा है. वीडियो में दो सर्जिकल रोबोट्स को दो रोबोटिक शरीरों पर सर्जरी करते दिखाया गया है. वे एक शरीर से सिर निकालते हैं और दूसरे पर फिट कर देते हैं. देखने में यह भले ही किसी साइंस-फिक्शन फिल्म का सीन लगे, वैज्ञानिक इसे हकीकत बनाने में जुटे हैं. BrainBridge ने ऐलान किया है कि वह दुनिया का पहला हेड ट्रांसप्लांट सिस्टम बनाएगी. अभी तक यह कंपनी पर्दे के पीछे रहकर रिसर्च में लगी थी, अब पूरी दुनिया को बताना चाहती है. BrainBridge का कहना है कि वह इस तकनीक से उन मरीजों की मदद करना चाहती है जो लाइलाज बीमारियों से जूझ रहे हैं.

ब्रेन-डेड हो चुके व्यक्ति में लगेगा मरीज का दिमाग

BrainBridge के मुताबिक, कंपनी स्टेज-4 कैंसर, पैरालिसिस, अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के मरीजों को नई उम्मीद देना चाहती है. सर्जरी में मरीज के हेड का ट्रांसप्लांट एक स्वस्थ, ब्रेन-डेड डोनर शरीर पर किया जाता है. लक्ष्य यह है कि चेतना, यादें और अन्य कॉग्निटिव फंक्शन बरकरार रहें.

वीडियो ने इंटरनेट यूजर्स को हैरान कर दिया है. कुछ ने कहा कि अमेरिकी कंपनी 'भगवान के काम में दखलअंदाजी' कर रही है. एक यूजर ने कहा, 'मैं इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता कि एथिकली इसका इस्तेमाल हो रहा है. दूसरे यूजर ने लिखा, 'शायद यह (तकनीक)अमीरों के लिए ही उपलब्ध होगी. 

BrainBridge इस तकनीक पर काम करने वाली इकलौती कंपनी नहीं. Neurable, Emotiv, Kernel और NextMind जैसी कई कंपनियां इस दिशा में काम कर रही हैं. दिग्गज कारोबारी एलन मस्क की Neuralink ने भी हाल ही में पैरालिसिस के शिकार व्यक्ति के दिमाग में कंप्यूटर चिप लगाई है. 

Trending news