मंगल ग्रह पर मानव कॉलोनी कब तक बसेगी? Elon Musk ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी
Advertisement
trendingNow12390714

मंगल ग्रह पर मानव कॉलोनी कब तक बसेगी? Elon Musk ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

Elon Musk Prediction On Mars: Tesla और SpaceX जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क का सपना है कि मंगल ग्रह पर इंसान की बस्ती बने. हालांकि, मस्क की भविष्यवाणी है कि यह सपना साकार होने तक वे जिंदा नहीं रहेंगे.

मंगल ग्रह पर मानव कॉलोनी कब तक बसेगी? Elon Musk ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

Elon Musk News: एलन मस्क ने 2002 में जब SpaceX की नींव रखी थी, तब उनका विजन क्लियर था. बाद के सालों में मस्क ने पूरी दुनिया को बताया कि वह क्या करना चाहते हैं. मस्क का सपना है कि मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बसाए. आने वाले कुछ दशकों में मंगल पर इंसान की यात्रा संभव हो सकती है. लेकिन वहां बसना कब तक संभव हो पाएगा? मस्क की मानें तो हमारे जीवनकाल में यह संभव नहीं दिखता.

एलन मस्क ने वाशिंगटन में हुई सैटेलाइट 2020 कॉन्फ्रेंस में भविष्यवाणी करते हुए कहा था, 'यदि हम अपनी प्रगति की गति में सुधार नहीं करते हैं, तो मैं निश्चित रूप से मंगल ग्रह पर जाने से पहले ही मर जाऊंगा.' साइंस जर्नलिस्ट ब्रैड बर्गन ने मस्क और स्पेसएक्स की यात्रा पर SpaceX: Elon Musk and the Final Frontier नाम से किताब लिखी है. LiveScience पर छपे इसके एक अंश में मस्क और उनके मंगल वाले सपने पर विस्तार से बात की गई है.

मंगल ग्रह पर इंसान: एलन मस्क की भविष्यवाणी

लॉस एंजेलिस टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने कहा था, 'यदि हमें पहले लोगों को कक्षा में भेजने के लिए तैयार होने में 18 वर्ष लग गए, तो हमें अपने इनोवेशन की दर में सुधार करना होगा, अन्यथा, पिछले रुझानों के आधार पर, हम निश्चित रूप से मंगल ग्रह से पहले ही मर जाएंगे.'

य‍ह भी पढ़ें: महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन की सीक्रेट बेटी, 84 साल तक छिपाकर रखा गया जिसका वजूद

मंगल पर जाने में कितना खर्च आएगा?

मस्क को लगता है कि मंगल पर जाने की लागत खासी कम होगी. उनके मुताबिक, मंगल तक की यात्रा $500,000 से कम में हो सकती है, और शायद $100,000 से भी कम में. मस्क ने ये आंकड़े 2019 में दिए थे. मंगल ग्रह पर बस्ती बनाने में कितना खर्च होगा, यह लाल ग्रह पर सामग्री उठाने की प्रति टन लागत पर निर्भर करेगा.

2017 में, मस्क ने अनुमान लगाया था कि मंगल ग्रह पर सामग्री ले जाने की कीमत $140,000 प्रति टन होगी. तब मस्क ने कहा कि मंगल ग्रह पर बस्ती को अंतिम रूप देने के लिए $100 बिलियन का खर्च संभव है. मस्क ने यह भी अंदाजा लगाया था कि यह काम 2050 तक पूरा किया जा सकता है.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news