close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आकाशगंगाओं की विनाशकारी टक्कर की तरफ बढ़ रही है मिल्की वे, जानिए क्या है वजह

वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि अगले दो अरब साल में निकटवर्ती आकाशगंगा के साथ विनाशकारी टक्कर होने से हमारी आकाशगंगा ‘मिल्की वे’ का निष्क्रिय पड़ा ब्लैक होल फिर से सक्रिय हो सकता है.

आकाशगंगाओं की विनाशकारी टक्कर की तरफ बढ़ रही है मिल्की वे, जानिए क्या है वजह
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लंदन: वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि अगले दो अरब साल में निकटवर्ती आकाशगंगा के साथ विनाशकारी टक्कर होने से हमारी आकाशगंगा ‘मिल्की वे’ का निष्क्रिय पड़ा ब्लैक होल फिर से सक्रिय हो सकता है और हमारे सौरमंडल को अंतरिक्ष में धकेल सकता है. ब्रिटेन की दरहाम यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोफिजिसिस्ट के नेतृत्व में अनुसंधानकर्ताओं ने अनुमान जताया है कि लार्ज मेगेलेनिक क्लाउड (एलएमसी) दो अरब साल के समय में मिल्की वे से टकरा सकता है. यह टकराव मिल्की वे एवं उसकी अन्य निकटवर्ती आकाशगंगा एंड्रोमेडा के बीच अनुमानित टक्कर से काफी पहले होगा जिसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि वह हमारी आकाशगंगा से आठ अरब साल में टकराएगा.

टक्कर होने पर सक्रिय हो चुके ब्लैक होल से उच्च ऊर्जा वाला विकिरण निकालेगा ,हालांकि इस ब्रह्मांडीय आतिशाबाजी से पृथ्वी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बात की थोड़ी आशंका है कि शुरुआती टक्कर से हमारा सौरमंडल अंतरिक्ष में पहुंच जाएगा.