इस खास दिन अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे वर्जिन ग्रुप के प्रमुख रिचर्ड ब्रैन्सन, कहा...

ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन अगले चार-पांच महीने में अपने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतरिक्ष की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं.

इस खास दिन अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे वर्जिन ग्रुप के प्रमुख रिचर्ड ब्रैन्सन, कहा...
ब्रैन्सन ने कहा, ‘‘मेरी इच्छा है कि चांद पर कदम रखने के 50वें वर्षगांठ पर मैं वहां, ऊपर जाऊं.

वॉशिंगटन: ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन अगले चार-पांच महीने में अपने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतरिक्ष की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं.

अंतरिक्ष में जाने के लिए एक्साइटेड हैं ब्रैन्सन
वॉशिंगटन के ‘एयर एंड स्पेस म्यूजियम’ में वर्जिन गैलेक्टिक को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक समारोह से इतर वर्जिन ग्रुप के प्रमुख ब्रैन्सन ने कहा, ‘‘मेरी इच्छा है कि चांद पर कदम रखने के 50वें वर्षगांठ पर मैं वहां, ऊपर जाऊं. इसलिए हम इसपर काम कर रहे हैं.’’ 

कुछ ही मिनटों की होगी ये यात्रा
अमेरिकी अपोलो 11 मिशन 20 जुलाई, 1969 को चांद पर उतरा था.गौरतलब है कि वर्जिन गैलेक्टिक और ब्लू ओरिजिन दो ऐसी कंपनियां हैं जो यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा पर भेजने की दिशा में काम कर रही हैं. हालांकि लोगों की यह यात्रा महज कुछ ही मिनट के लिए होगी.

कंपनियां हजारों की संख्या में यात्रियों को ‘सबऑर्बिटल’ उड़ानों पर भेजने की योजना बना रही हैं ताकि लोग अंतरिक्ष यात्रा का लुत्फ ले सकें. ‘सबऑर्बिटल’ उड़ानों के तहत अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा का चक्कर नहीं लगाएंगे.यह मिशन 2023 तक जापानी अरबपति को अंतरिक्ष यात्रा पर भेजने वाले ‘स्पेसएक्स’ के मिशन से सस्ते होंगे.

(इनपुटःभाषा)