close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

साइंटिस्ट ने विकसित किया ऐसा सेंसर जो पहचान सकता है आपकी आवाज

यह एक ऐसा लचीला और पहने जाने योग्य सेंसर है जो गर्दन की त्वचा में होने वाले वाइब्रेशन के आधार पर आपकी आवाज की सटीक पहचान कर सकता है. 

साइंटिस्ट ने विकसित किया ऐसा सेंसर जो पहचान सकता है आपकी आवाज
(फोटो साभार फेसबुक)

सियोल: दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने ऐसा लचीला और पहने जाने योग्य सेंसर विकसित किया है जो गर्दन की त्वचा में होने वाले वाइब्रेशन के आधार पर आपकी आवाज की सटीक पहचान कर सकता है. वैसे तो आवाज की पहचान करने वाला फीचर आजकल ज्यादातर स्मार्ट फोन में आता है, लेकिन उनकी पहचान बहुत सटीक नहीं होती है. कई बार फोन का यह फीचर बिना जरूरत के भी काम करने लगता है और कई बार तमाम प्रयासों के बावजूद काम नहीं करता.

स्मार्ट फोन में ऐसी दिक्कत इसलिए आती है क्योंकि वह आवाज की पहचान करने के लिए उससे पड़ने वाले दबाव का उपयोग करता है. इसपर आसपास के शोर और अन्य चीजों का बहुत आसानी से प्रभाव पड़ता है. दक्षिण कोरिया की पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अनुसंधानकर्ताओं ने सफलतापूर्वक एक लचीला, पहनने योग्य और वाइब्रेशन आधारित सेंसर विकसित किया है.

इस सेंसर को यदि गर्दन में पहना जाए तो वह वहां की त्वचा के वाइब्रेशन से आवाज की सटीक पहचान कर लेगा और आसपास के शोर तथा आवाज के तेज या धीमे होने का इसपर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.