आज की रात चांद नहीं देखा तो क्या देखा, 30 फीसदी ज्यादा चमकीला और बड़ा दिखाई देगा

आज चांद धरती से ज्यादा नजदीक होगा, जिसकी वजह से इसका आकार और चमक बढ़ जाएगी.

आज की रात चांद नहीं देखा तो क्या देखा, 30 फीसदी ज्यादा चमकीला और बड़ा दिखाई देगा
अगली बार 2026 में सुपरमून दिखाई देगा. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: आज की रात बेहद खूबसूरत होगी, क्योंकि दूसरे दिनों की तुलना में आज चांद ज्यादा बड़ा दिखाई देगा. आज की रात जो चांद दिखेगा उसे साइंटिस्ट ने सुपर स्नो मून (Super snow moon) का नाम दिया है. बताया जा रहा कि आज चांद धरती के बहुत करीब होगा. अगर आपने आज की रात चांद को नहीं देखा तो आपको अगले सात साल तक इंतजार करना होगा. साइंटिस्ट ने इसे स्ट्रॉम मून (Storm Moon), हंगर मून (Hunger Moon 2019), बोन मून (Bone Moon) और स्नो मून (Snow Moon) का नाम दिया है.

किस समय देगा सुपर स्नो मून
आज रात करीब 9 बजकर 23 मिनट पर भारत में चांद धरती के ज्यादा करीब होगा. दिल्ली में शाम 6:30 बजे, मुम्बई में 9:23 बजे और कोलकाता में सूर्य डूबने के करीब आधे घंटे बाद इसे देखा जा सकेगा. धरती और चांद की दूरी घट जाने की वजह से चांद की चमक बढ़ जाती है, इसलिए इसे सुपरमून कहते हैं. वैज्ञानिकों का दावा है कि इसकी वजह से चांद का आकार करीब 14 फीसदी ज्यादा और चमक 30 फीसदी ज्यादा बढ़ जाती है.

इससे पहले 21 जनवरी को सुपरमून देखा गया था, लेकिन भारत में इसका दीदार नहीं हो पाया था. आज के बाद 21 मार्च (पूर्णिमा) के दिन भी सुपरमून दिखेगा, लेकिन आज चांद सबसे ज्यादा करीब होगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक आज सुपरमून का दीदार होगा लेकिन ब्लड रेड मून (Blood Red Moon) के लिए इंतजार करना होगा. इसका दीदार 2028 और 2037 में होगा.