बाप रे बाप! हजारों सांप एक साथ कर रहे लाइव स्ट्रीमिंग, आप भी देख सकते हैं वीडियो
Advertisement
trendingNow12341151

बाप रे बाप! हजारों सांप एक साथ कर रहे लाइव स्ट्रीमिंग, आप भी देख सकते हैं वीडियो

Snake Video: अगर आप यह देखना चाहते हैं कि हजारों सांप एक साथ एक जगह पर कैसे रहते हैं, तो वैज्ञानिकों ने आपके लिए ही हजारों रैटलस्नेक की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की है.

बाप रे बाप! हजारों सांप एक साथ कर रहे लाइव स्ट्रीमिंग, आप भी देख सकते हैं वीडियो

Rattlesnakes Video: अगर आपको सांप से डर लगता है तो आगे बिल्कुल न पढ़ें. हजारों की संख्या में रैटलस्नेक (जहरीले सांप) बड़ी सी मांद में मौजूद हैं. यह खोह अमेरिका के कोलोराडो में है. वैज्ञानिकों ने वहां से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी है यानी आप इन सांपों की अठखेलियों का सीधा प्रसारण देख सकते हैं. खोह के भीतर वेबकैम को इस तरह फिट किया गया है कि उत्तरी कोलराडो की पहाड़ियों में छिपे रहने वाले सांप दिख जाएं.

अगर आपको सांपों के बारे में जानने की दिलचस्पी है तो आप यूट्यूब पर यह लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं. यह Project RattleCam नाम की पहल का हिस्सा है जिसके जरिए वैज्ञानिक इन जहरीले सांपों के बारे में रियल-टाइम डेटा जुटाना चाहते हैं. सांपों से भरी यह जगह उत्तरी कोलोराडो में निजी भूमि पर स्थित है. यह भूमि चट्टानों की दरारों से भरी हुई है, जहां सांप गर्म रह सकते हैं और शिकारियों से छिप सकते हैं.

प्रोजेक्ट रैटलकैम का नेतृत्व कैलिफोर्निया पॉलिटेक्निक स्टेट यूनिवर्सिटी में जीवविज्ञान की प्रोफेसर एमिली टेलर कर रही हैं. उन्होंने मंगलवार (16 जुलाई) को कहा, 'यह रैटलस्नेक का बहुत बड़ा अड्डा है. यह हमारे ज्ञात सबसे बड़े ठिकानों में से एक है.'

यह भी पढ़ें: टेंपरेचर बढ़ने का कीड़ों की सेक्स लाइफ से क्या कनेक्शन है? नई स्टडी में हुआ खुलासा

गर्भवती मादा सांप यहां बच्चे को जन्म देने के लिए तैयार

सर्दियों में, हाई-एलिवेशन वाले कोलोराडो रैटलस्नेक मांद में रहते हैं और वसंत में गतिविधियों को अंजाम देने के लिए बाहर आते हैं. इस समय, मांद में केवल गर्भवती मादा सांप हैं और नर अमेरिका के निचले हिस्से की ओर चले गए हैं. बच्चे अगस्त में पैदा होने वाले हैं. वैज्ञानिकों ने इस बात पर जोर दिया है कि रैटलस्नेक माताएं अपने बच्चों की बहुत देखभाल करती हैं और उन्हें शिकारियों से बचाती हैं.

टेलर ने कहा, 'रैटलस्नेक वास्तव में बहुत अच्छी मां होती हैं. लोग यह नहीं जानते.' वेबकैम की मदद से, वैज्ञानिक बिना किसी हस्तक्षेप के सांप के व्यवहार का निरीक्षण कर सकेंगे. वैज्ञानिक अगर कुछ मिस करते हैं तो लाइव स्ट्रीमिंग देख रहे लोग उन्हें इंफॉर्म करते हैं.

Trending news