ब्रह्मांड का वर्चुअल टूर कराएगा 'वायरप', आकाश गंगा को देखने का मिलेगा मौका!

अब आप घर पर बैठे-बैठे ही अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर ब्रह्मांड के अद्भुत नजारों को देख पाएंगे. स्विट्जरलैंड के रिसर्चर्स जल्द ही ओपन सोर्स बीटा सॉफ्टवेयर की शुरुआत कर रहे हैं जो आकाश गंगा तक का वर्चुअल टूर कराएगा. 

ब्रह्मांड का वर्चुअल टूर कराएगा 'वायरप', आकाश गंगा को देखने का मिलेगा मौका!
प्रतीकात्मक तस्वीर।

लुसाने: स्विट्जरलैंड (Switzerland) की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक के रिसर्चर्स मंगलवार को ओपन सोर्स बीटा सॉफ्टवेयर (Open Source Beta Software) की शुरुआत कर रहे हैं, जो अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन, चांद के पार, शनि, आकाश गंगाओं और यहां तक कि इससे दूर ब्रह्मांड का वर्चुअल टूर (Virtual Tour) कराएगा.

'वायरप' होगा सॉफ्टवेयर का नाम

वर्चुअल रियलिटी यूनिवर्स प्रोजेक्ट (वायरप) नाम का यह सॉफ्टवेयर अंतरिक्ष के 3D पैनोरमिक व्यू बनाने के लिए ब्रह्मांड के सबसे बड़े डेटा सेट को एकजुट करेगा. ईकोल पॉलीटेक्निक फेडरले डे लुसाने (EPFL) में सॉफ्टवेयर इंजीनियर, एस्ट्रोनॉमर्स और प्रायोगिक संग्रहालय विशेषज्ञों (Experimental Museum Specialists) ने इस परियोजना पर कड़ी मेहनत की है.

ये भी पढ़ें:- भारत के सबसे महंगे स्कूटर की बुकिंग शुरू, कीमत जान रह जाएंगे दंग

देख पाएंगे ब्रह्मांड का अद्भुत नजारा

ईपीएफएल की एस्ट्रोनॉमर्स लेबोरेटरी के डायरेक्टर ज्यां पॉल नीब ने कहा, ‘इस प्रोजेक्ट की खासियत सभी डेटा सेट को एक ढांचे में उपलब्ध रखने की है. जब आप ब्रह्मांड को विभिन्न स्तरों पर देख सकते हैं- हमारे पास, धरती के पास, सौरमंडल के पास या आकाशगंगा के स्तर पर.’

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.