पेत्रा क्वितोवा और ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहली बार पहुंचीं, नई चैंपियन मिलना तय

चेक रिपब्लिक की पेत्रा क्वितोवा ने सेमीफाइनल में अमेरिका की डेनियल कॉलिंस को हराया. जापान की नाओमी ओसाका ने चेक रिपब्लिक की कैरोलिना प्लिस्वोका को मात दी.

पेत्रा क्वितोवा और ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहली बार पहुंचीं, नई चैंपियन मिलना तय
पेत्रा क्वितोवा और नाओमी ओसाका. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: चाकू से हुए हमले से उबरकर वापसी करने वाली पेत्रा क्वितोवा ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने दमदार खेल की बदौलत ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian open 2019) के फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने साल के इस पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार जगह बनाई है. उनका खिताबी मुकाबला जापान की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) से होगा. ओसाका भी पहली बार ही इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची हैं. यानी, टूर्नामेंट को इस बार नई चैंपियन मिलना तय है. 

चेक रिपब्लिक की पेत्रा क्वितोवा (Petra Kvitova) ने महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में अमेरिका की खिलाड़ी डेनियल कॉलिंस को हराया. उन्होंने गुरुवार ( 24 जनवरी) को खेले गए इस मुकाबले में 7-6 (7-2), 6-0 से जीत दर्ज की. क्वितोवा ने अभी तक केवल दो बार विंबलडन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीता है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब उनके लिए नए साल की शानदार शुरुआत का सबब होगा. 

यह भी पढ़ें: INDWvsNZW: पुरुष टीम के बाद छाईं महिलाएं, न्यूजीलैंड को 9 विकेट से हराया, स्मृति मंधाना का शतक

28 साल की पेत्रा क्वितोवा ने जीत के बाद कहा, ‘यह मेरे लिए सब कुछ है. इसीलिए, मैं इतनी कड़ी मेहनत करती हूं ताकि मैं ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंच सकूं.’ क्वितोवा ने कहा, ‘आखिरकार मैंने इतने बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में कदम रख लिया है. फाइनल में चाहे जो भी हो मैं उससे खुश ही रहूंगी.’

इससे पहले जापान की युवा खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने अपने अच्छे प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. ओसाका ने चेक रिपब्लिक की टेनिस खिलाड़ी कैरोलिना प्लिस्वोका को 6-2, 4-6, 6-4 से हराकर खिताबी मुकाबले में कदम रखा है. उनकी इस जीत के साथ ही यह तय हो गया कि ‘ऑल चेक रिपब्लिक फाइनल’ नहीं हो पाएगा. ओसाका ने पिछले साल अमेरिकी ओपन के फाइनल में सेरेना विलियम्स को हराकर खिताब जीता था. 

पुरुष सिंगल्स की बात करें तो वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच और 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. सर्बिया के जोकोविच का सेमीफाइनल में फ्रांस के लुकास पाउले से मुकाबला होगा. स्पेन के राफेल नडाल के सामने ग्रीस के स्टाफांसो सितसिपास होंगे, जिन्होंने रोजर फेडरर को हराया है. 

(इनपुट: आईएएनएस)