साइना नेहवाल मानसिक रूप से सबसे मजबूत, जीत सकती हैं ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप: विमल कुमार
Advertisement
trendingNow1493748

साइना नेहवाल मानसिक रूप से सबसे मजबूत, जीत सकती हैं ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप: विमल कुमार

ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप, बैडमिंटन में विश्व कप के बाद सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है. यह चैंपियनशिप छह मार्च से खेली जाएगी.

साइना नेहवाल ने रविवार को इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: स्टार शटलर साइना नेहवाल ने साल 2019 की बेहतरीन शुरुआत की है. वे इस साल दो टूर्नामेंट खेली हैं. इनमें से एक में उन्हें खिताबी कामयाबी मिली, तो दूसरे टूर्नामेंट में वे सेमीफाइनल तक पहुंचीं. साइना के पूर्व कोच विमल कुमार का मानना है कि वे मानसिक रूप से देश की सबसे मजबूत बैडमिंटन खिलाड़ी हैं और इतने लंबे कैरियर का राज चोटों से उबरकर वापसी करने की उसकी क्षमता है. 

साइना नेहवाल पिछले साल के आखिर में चोटिल हुई थी. इसके बाद उनके करियर को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन वे वापसी करने में कामयाब रहीं. साइना ने रविवार को इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीता. एक हफ्ते पहले ही वे मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंची थीं. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: रोहित-कोहली के बाद ‘चहल टीवी’ पर आए ‘लालाजी’, कहा-टांग खींचने के बाद खेलने में आता है मजा

2014 से 2017 तक साइना के कोच रहे विमल ने कहा, ‘वे (साइना) मानसिक रूप से सबसे मजबूत हैं. पुरुष खिलाड़ियों से भी ज्यादा मजबूत. वे कोर्ट पर होने पर ज्यादा नहीं सोचतीं. साइना को इससे भी फर्क नहीं पड़ता कि उन्हें दर्द हो रहा है. वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके विरोधी के लिए मुश्किलें खड़ी करती हैं.’ 

विमल कुमार का मानना है कि कैरोलिना मारिन और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ताई जू यिंग के चोटिल होने से साइना और पीवी सिंधु के पास ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप का खिताब जीतने का सुनहरा मौका है. उन्होंने कहा, ‘इंडोनेशिया में मिली जीत से साइना का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा. इससे उन्हें ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप जीतने में मदद मिलेगी.’ 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2020: टी20 वर्ल्ड कप अगले साल 18 अक्टूबर से, 29 दिन में होंगे 45 मैच, जानें Schedule

विमल कुमार ने कहा, ‘कैरोलिना को चोट से उबरने में पांच छह महीने लगेंगे, लिहाजा ऑल इंग्लैंड में मुकाबला खुला होगा. कैरोलिना और ताई जू प्रबल दावेदार थीं. अब साइना और सिंधु के पास सुनहरा मौका है.’ मार्च में 29 बरस की होने जा रही साइना टॉप-10 में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है. विमल का कहना है कि उसे फॉर्म बरकरार रखने के लिए चतुराई से अभ्यास करना होगा. 

विमल कुमार ने कहा, ‘वे कई बार चोटों का शिकार हुई हैं. मैं ओलंपिक में उनके साथ था. वे अच्छी तैयारी कर रही थी और अचानक चोट लग गई. उन्होंने वापसी की और इसके लिए उन्हें श्रेय देना चाहिए. अब उन्हें चतुराई से अभ्यास करना होगा क्योंकि अगले साल ओलंपिक है. इतनी दूर की नहीं सोचें तो अभी ऑल इंग्लैंड में खिताब पर फोकस करना चाहिए.

Trending news