जिम्नास्टिक वर्ल्ड कप: दीपा कर्माकर की निगाहें ओलंपिक कोटा हासिल करने पर

दीपा कर्माकर गुरुवार से बाकू और दोहा में शुरू हो रहे कलात्मक जिम्नास्टिक वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन कर ओलंपिक कोटा हासिल करने की कोशिश करेंगी. 

जिम्नास्टिक वर्ल्ड कप: दीपा कर्माकर की निगाहें ओलंपिक कोटा हासिल करने पर
दीपा कर्माकर. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत की दीपा कर्माकर गुरुवार से बाकू और दोहा में शुरू हो रहे कलात्मक जिम्नास्टिक वर्ल्ड कप में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर ओलंपिक का कोटा हासिल करने की कोशिश करेंगी. इस विश्व कप में 41 देशों के जिम्नास्ट हिस्सा ले रहे हैं. दीपा ने कहा, ‘मैं अच्छे प्रदर्शन करके ओलंपिक की ओर प्रगति करने की उम्मीद लगाए हूं.’ अगला ओलंपिक जापान की राजधानी में अगले साल होना है. दीपा ने तीन साल पहले रियो ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन किया था. हालांकि, वे पदक नहीं जीत सकी थीं. 

दीपा कर्माकर ने नवंबर 2018 में जर्मनी के कोटबस में कलात्मक जिम्नास्टिक विश्व कप की वाल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मजबूत दावा पेश किया था. घुटने की चोट से वापसी के बाद यह दीपा का पहला टूर्नामेंट था. इस चोट के कारण जकार्ता एशियन गेम्स में वे वाल्ट फाइनल में नहीं खेल पाई थीं और उन्हें टीम स्पर्धा से हटना पड़ा था. हालांकि उन्होंने समय पर उबरते हुए कोटबस में तीसरा स्थान हासिल कर ओलंपिक क्वालीफिकेशन की उम्मीद बनाए रखीं.  

दीपा ने मेलबर्न में 21 से 24 फरवरी तक हुए विश्व कप में नहीं खेलने का फैसला किया था और अब उनकी निगाहें बाकू में 14 से 17 मार्च और दोहा में 20 से 23 मार्च तक होने वाले विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन पर लगी हैं. उन्होंने कहा, ‘इस बार ओलंपिक क्वालीफिकेशन कई दौर से होगा जिसमें विश्व कप भी शामिल हैं. मैं 2020 ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए अपने मौके बढ़ाने के लिए सभी संभव दौर में भाग लेना चाहती हूं और पिछले साल जर्मनी में विश्व कप में पदक जीतकर मेरे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हुई है.’ 

(भाषा)