अलीम डार ने बनाया अंपायरिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, स्टीव बकनर पीछे छूटे
Advertisement
trendingNow1608705

अलीम डार ने बनाया अंपायरिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, स्टीव बकनर पीछे छूटे

Australia vs New Zealand: अलीम डार ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच शुरू होते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

अलीम डार ने बनाया अंपायरिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, स्टीव बकनर पीछे छूटे

पर्थ: पाकिस्तान के अलीम डार (Aleem Dar) ने अंपायरों की दुनिया का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बन गए हैं. अलीम डार ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ( Australia vs New Zealand) के बीच टेस्ट मैच शुरू होते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. अलीम डार का यह बतौर अंपायर 129वां टेस्ट मैच है. उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज अंपायर स्टीव बनकर (Steve Bucknor) का रिकॉर्ड तोड़ा है. 

अलीम डार ने पाकिस्तान में कई वर्षो तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के बाद अंपायरिंग में करियर शुरू किया. उन्होंने 2003 में इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच ढाका में खेले गए टेस्ट मैच में पहली बार अंपायरिंग की थी. अब वे पर्थ में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (New Zealand vs Australia) के बीच खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच में अंपायरिंग कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली की ‘स्पेशल 100’ क्लब में एंट्री, 4 भारतीय उनसे भी पहले पहुंचे 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अलीम डार के हवाले से लिखा है, ‘मैंने जब अपना अंपायरिंग करियर शुरू किया था तब इस मुकाम को छूने के बारे में नहीं सोचा था. यह शानदार एहसास है और मेरे जीवन का अच्छा समय है.’
 

सबसे अधिक मैचों में अंपायरिंग (टेस्ट)
अंपायर देश मैच
अलीम डार पाकिस्तान 129
स्टीव बकनर वेस्टइंडीज 128
रूडी कोर्टजेन द. अफ्रीका  108
डेरिल हार्पर ऑस्ट्रेलिया  95
डेविड शेफर्ड इंग्लैंड  92

अलीम डार ने कहा, ‘स्टीव बकनर मेरे आदर्श हैं और अभी मुझे एहसास हो रहा है कि मैं उनसे ज्यादा टेस्ट में अंपयारिंग करने जा रहा हूं. अपने दो दशक के करियर में मैं भाग्यशाली रहा कि ब्रायन लारा की 400 रन की नाबाद पारी और दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया 434 के स्कोर वाला वनडे मैच देख सका.’

अलीम डार और स्टीव बकनर के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग दक्षिण अफ्रीका के रूडी कोर्टजेन ने की है. उन्होंने 108 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग की है. ऑस्ट्रेलिया के डेरिल हार्पर (95) चौथे और इंग्लैंड के डेविड शेफर्ड (92) पांचवें नंबर पर हैं. 

Trending news