AUSvsSL VIDEO: पैट कमिंस के खतरनाक बाउंसर पर करुणारत्ने हुए अचेत, अस्पताल ले जाए गए

श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 85 गेंद पर 46 रन बनाए. 

AUSvsSL VIDEO: पैट कमिंस के खतरनाक बाउंसर पर करुणारत्ने हुए अचेत, अस्पताल ले जाए गए
श्रीलंका के ओपनर दिमुथ करुणारत्ने 58 टेस्ट खेल चुके हैं. उन्होंने इन मैचों में 36 से अधिक की औसत से 3967 रन बनाए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दौरान तब क्रिकेटरों और दर्शकों की धड़कनें बढ़ गईं, जब दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) बाउंसर लगने के बाद क्रीज पर गिर पड़े. वे गिरते ही लगभग अचेत से हो गए. साथी खिलाड़ी लाहिरू थिरिमाने, दोनों अंपायर और ऑस्ट्रेलिया के सभी क्रिकेटर करुणारत्ने की ओर भागे. उन्हें करीब सात-आठ मिनट बाद स्ट्रेचर से बाहर ले जाया गया. बाद में उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा. 

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका (Australia vs Sri Lanka) के बीच दूसरा टेस्ट कैनबरा में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी 5 विकेट पर 534 रन बनाकर घोषित की. इसके बाद श्रीलंका ने बैटिंग शुरू की. उसके ओपनर दिमुथ करुणारत्ने और लाहिरू थिरिमाने ने 90 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को शुरुआत दी. इस साझेदारी के दौरान ही करुणारत्ने को ऐसी चोट लगी, जिसने चार साल पहले सिडनी में हुए हादसे की याद दिला दी. चार साल पहले ऑस्ट्रेलिया के फिलिप ह्यूज (Phillip Hughes) के सिर पर इसी तरह बाउंसर लगने के बाद मौत हो गई थी. 
 

dimuth ICC

30 साल के दिमुथ करुणारत्ने को मैच के 31वें ओवर में चोट लगी. पैट कमिंस (Pat Cummins) की इस ओवर की चौथी गेंद शॉर्टपिच थी. दिमुथ करुणारत्ने ने इस गेंद को डक किया. करुणारत्ने नीचे झुके, लेकिन गेंद उम्मीद के मुताबिक ऊपर नहीं उठी और उनके गर्दन के ऊपर हेलमेट से टकराई. इस गेंद की रफ्तार 142 किमी प्रति घंटा थी. 

बाएं हाथ के बल्लेबाज करुणारत्ने को लगी चोट इतनी जबरदस्त थी कि वे गेंद लगते ही मैदान पर गिर पड़े. उनके हाथ से बैट छूट गया. अंपायरों ने तत्काल मेडिकल टीम को मैदान पर बुलाया. डॉक्टरों और फिजियो ने पांच-छह मिनट तक उनकी जांच की. इसके बाद उन्हें स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया. उन्हें इसके बाद तुरंत अस्पताल ले जाया गया. जब करुणारत्ने को चोट लगी, तब वे 46 रन पर नाबाद थे और श्रीलंका का स्कोर बिना विकेट गंवाए 82 रन था. 
 

 

 

दिमुथ करुणारत्ने के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद श्रीलंका की पारी लड़खड़ा गई. साथी ओपनर को चोट लगने के दो ओवर बाद ही दूसरे ओपनर लाहिरू थिरिमाने (41) आउट हो गए. करुणारत्ने की जगह मैदान पर उतरे श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सके. उन्हें मिचेल स्टार्क ने विकेटकीपर टिम पैन के हाथों कैच करवाया. कुसल मेंडिस भी महज छह रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए. जब दिन का खेल खत्म हुआ तब श्रीलंका 123 रन पर तीन विकेट गंवा चुका था. वह अभी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 411 रन पीछे है और उसके सिर्फ सात विकेट बाकी हैं.