INDvsSA: टीम इंडिया का ऐलान; गिल को मौका, राहुल की छुट्टी, जानिए और क्या बदला?

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है. पहला टेस्ट 2 अक्टूबर से खेला जाएगा.

INDvsSA: टीम इंडिया का ऐलान; गिल को मौका, राहुल की छुट्टी, जानिए और क्या बदला?
केएल राहुल इस तस्वीर में सफलतापूर्वक विकेट बचाते नजर आ रहे हैं, लेकिन वे टीम में अपनी जगह नहीं बचा पाए. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (India vs South Africa) के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है. वेस्टइंडीज दौरे में अजेय रहने के बावजूद भारतीय टीम (Team India) में कुछ बदलाव किए गए हैं. ओपनर केएल राहुल  (KL Rahul) को टीम से बाहर कर दिया गया है. युवा शुभमन गिल (Shubman Gill) की एंट्री हुई है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 2 अक्टूबर से खेला जाएगा. इससे पहले दोनों टीमें टी20 सीरीज खेलेंगी. 

बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने गुरुवार को टेस्ट टीम की घोषणा की. टीम की घोषणा के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नई ओपनिंग जोड़ी पारी की शुरुआत करेगी. पूरी संभावना है कि इस बार मयंक अग्रवाल के साथ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय पारी की शुरुआत करेंगे. एमएसके प्रसाद ने कहा कि वे आगामी सीरीज में रोहित शर्मा को बतौर ओपनर मौका देना चाहते हैं. 

ये भी पढ़ें: एक ऐसा मुस्लिम राजकुमार, जिसे हिंदू हितैषी होने के चलते भाई ने मौत के घाट उतारा

केएल राहुल के अलावा उमेश यादव (Umesh Yadav) को भी भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है. उमेश यादव वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट टीम में शामिल थे, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी. उमेश यादव के टीम से बाहर होने के साथ ही तय हो गया है कि टीम इंडिया का तेज आक्रमण तीन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ही संभालेंगे. 

टीम इंडिया के स्पिन अटैक में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वेस्टइंडीज दौरे की तरह रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव टीम में बने हुए हैं. विंडीज दौरे पर प्लेइंग इलेवन में एक ही स्पिनर को जगह मिली थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह संख्या बढ़ सकती है. भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो तेज गेंदबाज और दो स्पिनरों के साथ मैदान पर उतर सकता है.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने धोनी को किया सैल्यूट, कहा- मैं वो रात नहीं भूल सकता जब... 

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टेस्ट टीम में स्थान बनाने में नाकामयाब रहे हैं. माना जा रहा था कि एक तेज गेंदबाज की जगह पांड्या को जगह दी जा सकती है. लेकिन चयनकर्ताओं ने विंडीज दौरे के मुकाबले टीम में एक सदस्य कम चुना. विंडीज दौरे पर टीम में 16 सदस्य शामिल थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम ही चुनी गई है. 

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा में नया सहवाग ढूंढ़ रही है टीम इंडिया! क्या उम्मीद पर खरे उतरेंगे ‘हिटमैन’

भारतीय टीम इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल.

(इनपुट: एजेंसी)