Opinion: साउथ अफ्रीकी टीम तो है चोकर्स, टीम इंडिया भी नहीं पीछे; लेकिन फिर मत बनना..
Advertisement
trendingNow12313266

Opinion: साउथ अफ्रीकी टीम तो है चोकर्स, टीम इंडिया भी नहीं पीछे; लेकिन फिर मत बनना..

Ind Vs SA T20 WC Final: दक्षिण अफ्रीकी टीम सबसे बड़ी चोकर्स है, लेकिन टीम इंडिया नई-नई चोकर्स बनी है. टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जब दोनों टीमें उतरेगी तो अपने नाम के आगे लगा ये टैग हटाने पर फोकस करेंगी.

Opinion: साउथ अफ्रीकी टीम तो है चोकर्स, टीम इंडिया भी नहीं पीछे; लेकिन फिर मत बनना..

ICC T-20 World Cup Final: अगर ये कहा जाए कि टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला पुराने चोकर्स और नए चोकर्स के बीच खेला जाएगा तो यह बात साउथ अफ्रीका और टीम इंडिया पर बिल्कुल फिट बैठती है. साउथ अफ्रीका टीम पर चोकर्स का टैग लगा है, लेकिन भारतीय टीम भी कम चोकर्स नहीं है. साउथ अफ्रीका को पहली वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार है तो भारतीय टीम के सामने भी 13 साल के सूखे को खत्म करने की चुनौती है. ऐसे में दोनों टीमें चोकर्स हैं और दोनों टीमें अपने नाम के आगे लगा ये टैग हटाने मैदान पर उतरेंगी.

साल 2007 में टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी. इसके बाद के आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम लगातार फ्लॉप रही है. टीम छोटे मैचों में लगातार जीतने के बाद सेमीफाइनल और फाइनल में हार गई. 10 सालों से किसी आईसीसी ट्रॉफी से दूर रहने वाली भारतीय टीम 2013 के बाद 5 बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. फाइनल में पहुंचकर उसे हार का कड़वा घूंट पीना पड़ा है. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के साथ भारतीय टीम नई-नई चोकर्स बनी है.

पिछले 11 सालों में आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में बाहर होने की वजह से भारतीय टीम पर चोकर्स का ठप्पा लग गया है. क्योंकि, 11 साल में टीम ने 11 आईसीसी टूर्नामेंट्स में 5 फाइनल खेले हैं और पांचों गंवाए हैं, जबकि 4 बार सेमीफाइनल्स से भी बाहर हुई है. भारत को 2 फाइनल मैचों में तो ऑस्ट्रेलिया ने मात दी है. पाकिस्तान, श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने भी 1-1 फाइनल में भारत को हराया है. भारतीय टीम पिछले दशक की सबसे बड़ी चोकर्स जरूर है, लेकिन उसके बाद फाइनल जीतने का अनुभव भी है.

दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका पर चोकर्स का ठप्पा इसलिए लगा है, क्योंकि उसने आईसीसी टूर्नामेंट के 14 नॉकआउट मैचों में से 11 गंवा दिए हैं. इसमें 10 सेमीफाइनल और 1 क्वार्टर फाइनल है. 32 साल तक चोकर्स कहे जाने के बाद पहली बार कहानी बदली और साउथ अफ्रीकी टीम आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. फाइनल में साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा डर 32 साल से लगा चोकर्स का दाग ही है.

भले ही आज टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में सदी के सबसे बड़े चोकर्स साउथ अफ्रीका और पिछले एक दशक के सबसे बड़े चोकर्स भारत का सामना है. लेकिन, एक बात तो तय है कि मैच का नतीजा कुछ भी हो, भारत और दक्षिण अफ्रीका में से एक टीम तो अपने माथे से चोकर्स का टैग हटा ही लेगी. अब वो टीम कौन सी होगी, ये फाइनल मुकाबले के बाद ही तय होगा.

Trending news