INDvsBAN: ‘क्लीन स्वीप’ की हैट्रिक बनाने उतरेगा भारत, बांग्लादेश से पहला टेस्ट कल से

भारतीय क्रिकेट टीम को गुरुवार से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. पहला मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा.

INDvsBAN: ‘क्लीन स्वीप’ की हैट्रिक बनाने उतरेगा भारत, बांग्लादेश से पहला टेस्ट कल से
भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 9 टेस्ट मैच खेले गए हैं. भारत ने इनमें से 7 मैच जीते हैं. दो मैच ड्रॉ रहे हैं. (फोटो: ANI)

इंदौर: भारतीय क्रिकेट टीम को गुरुवार से बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत करनी है. पहला टेस्ट मैच (Indore Test) इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम (Team India) पिछली दो टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर चुकी है. उसने वेस्टइंडीज को उसके घर में ही 2-0 से हराया था. इसके बाद घरेलू सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी थी. अब उसके पास लगातार तीसरी सीरीज में क्लीन स्वीप करने का मौका है. अगर वह ऐसा करती है तो उसे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल होंगे. भारत चैंपियनशिप में 240 अंक के साथ पहले नंबर पर है. 

भारतीय टीम का सामना नौवीं रैंकिंग वाली बांग्लादेश (India vs Bangladesh) से है. हालांकि, भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे दोनों ही यह साफ कर चुके हैं कि टीम इंडिया, बांग्लादेश को किसी भी तरह से हल्के में नहीं ले सकती. टी20 सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश ने भारत को हरा दिया था. भारत ने हालांकि अगले दो मैच जीत सीरीज अपने नाम की थी. 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: पिंक बॉल बढ़ाएगी टेस्ट क्रिकेट का रोमांच, ज्यादा स्विंग करती है: कोहली

टेस्ट में एक बार फिर सभी की निगाहें रोहित शर्मा पर होंगी. दक्षिण अफ्रीका सीरीज से खेल के लंबे प्रारूप में बतौर ओपनर शुरुआत करने वाले रोहित को अपने आप को इस जगह के लिए लगातार साबित करने की जरूरत होगी. रोहित के साथ मयंक अग्रवाल ने बेहतरीन साझेदारियां की हैं. दोनों ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 829 रन जोड़े थे. 

टेस्ट में भारत की बल्लेबाजी मजबूत है. वनडे और टी-20 की तरह उसका मध्य क्रम टेस्ट में कमजोर नहीं है, बल्कि मौजूदा समय के सबसे मजबूत मध्य क्रम में से एक है. कप्तान विराट कोहली ने टी20 सीरीज में आराम किया था और अब वह तरोताजा होकर टेस्ट में लौट रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: BCCI ने जारी की पहले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग, जानें क्यों जल्दी शुरू होगा मैच

चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, हनुमा विहारी टीम को मध्यक्रम और निचले क्रम में लगातार मजबूती देते हुए आए हैं. विकेटकीपिंग में साहा के अलावा ऋषभ पंत का भी विकल्प है. गेंदबाजी में भारत के मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा के साथ जाने की ज्यादा संभावना है. स्पिन में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी का खेलना तय लग रहा है. 

यह भी पढ़ें: 13 नवंबर: 5 साल पहले आज ही के दिन लगा था वनडे का ‘सबसे बड़ा शतक’ 

वहीं, शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल के न रहने से बांग्लादेश को काफी परेशानियां हो रही हैं. ये दोनों टेस्ट में टीम की अहम कड़ी हुआ करते थे. टेस्ट में टीम की कमान मोमिनुल हक के पास है. वे चाहेंगे कि टीम खेल के लंबे प्रारूप में भी टी20 जैसा प्रदर्शन करे. वहीं पूर्व कप्तान और सीनियर खिलाड़ी होने के नाते मुशफिकुर रहीम पर भी बड़ी जिम्मेदारियां होंगी.

दोनों टेस्ट टीमें इस प्रकार हैं. 
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, शुभमन गिल और ऋषभ पंत.

बांग्लादेश: मोमिनुल हक (कप्तान), अबू जायेद, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मोसद्देक हुसैन, शादमान इस्लाम, इमरुल कायेस, सैफ हसन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन, इबादत हुसैन.