IND vs NZ: जितने विकेट पूरी भारतीय टीम ने लिए, उससे ज्यादा तो साउदी-बोल्ट ले गए

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की बैटिंग ही नहीं, बॉलिंग भी बुरी तरह नाकाम रही. भारतीय गेंदबाज सीरीज में सिर्फ 23 विकेट ले सके. 

IND vs NZ: जितने विकेट पूरी भारतीय टीम ने लिए, उससे ज्यादा तो साउदी-बोल्ट ले गए
टिम साउदी को विकेट लेने पर बधाई देते साथी खिलाड़ी. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की करारी शिकस्त का ठीकरा भारतीय बल्लेबाजों पर फोड़ा जा रहा है. कप्तान विराट कोहली ने भी बल्लेबाजों की नाकामी को माना. लेकिन इस ओर कम ही लोगों का ध्यान जा रहा है कि भारतीय गेंदबाज भी इस टेस्ट सीरीज में पूरी तरह फेल हो गए. भारतीय पेस अटैक को मौजूदा समय में दुनिया का सबसे बेहतरीन ‘आक्रमण’ कहा जा रहा है. लेकिन जब हम भारत-न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) सीरीज के आंकड़ों को देखते हैं तो यह बात भारतीय आक्रमण की छवि को तोड़ती है. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई. दोनों ही मैच मेजबान टीम ने जीते. न्यूजीलैंड की 2-0 की जीत के हीरो उसके तेज गेंदबाज रहे. खासकर टिम साउदी (Tim Southee) के हाथ में तो जब भी गेंद आती, भारतीय टीम पर कहर बनकर ही टूटती. उन्होंने दो मैचों में 14 विकेट झटके और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुने गए. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: भारत दौरे के लिए अफ्रीकी टीम घोषित; स्टार पेसर को रेस्ट, लिंडे नया चेहरा

टिम साउदी को साथी गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) का भी अच्छा साथ मिला. बाएं हाथ के इस पेसर ने दो मैच में 11 विकेट झटके. यानी, साउदी और बोल्ट ने मिलकर 25 विकेट लिए. न्यूजीलैंड की इस जोड़ी को काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) के रूप में अच्छा साथी मिला. जैमिसन ने 9 विकेट झटके. 

यह भी पढ़ें: ईशांत की चोट पर घिरे द्रविड़; BCCI अधिकारी ने कहा- The Wall को लेनी होगी जिम्मेदारी

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो वे दो मैचों में न्यूजीलैंड के 23 विकेट ही ले सके. यानी, पूरी भारतीय टीम, साउदी-बोल्ट (25 विकेट) से भी कम विकेट ले सकी. न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट और दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से हराया. 

भारत vs न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के सफल गेंदबाज
खिलाड़ी मैच विकेट
टिम साउदी 2 14
ट्रेंट बोल्ट 2 11
काइल जैमिसन 9
जसप्रीत बुमराह 2 6
ईशांत शर्मा  2 5
मोहम्मद शमी 2 5
रविचंद्रन अश्विन 1 3
रवींद्र जडेजा  1 2
नील वैगनर  1 2
कॉलिन डि ग्रैंडहोम 2 2
उमेश यादव  1 2

भारतीय गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) सबसे कामयाब रहे. उन्हें छह विकेट मिले. ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के नाम पांच-पांच विकेट रहे. रविचंद्रन अश्विन के खाते में तीन विकेट गए. दूसरे टेस्ट में खेलने वाले उमेश यादव और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले.