INDvsWI: भारत अगर आज हारा तो सीरीज भी जाएगी हाथ से, जानें संभावित प्लेइंग XI

India vs West Indies: भारतीय टीम बुधवार को जब दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी तो उस पर सीरीज में बराबरी करने का दबाव रहेगा. 

INDvsWI: भारत अगर आज हारा तो सीरीज भी जाएगी हाथ से, जानें संभावित प्लेइंग XI

विशाखापत्तनम: मेजबान भारत की टीम बुधवार (18 दिसंबर) को जब दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरेगी तो उस पर जीत दर्ज करने का दबाव होगा. वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम चेन्नई में पहला मैच जीत चुकी है. उसके पास मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा करने का मौका है. दूसरी ओर, भारतीय टीम (Team India) के लिए दूसरा मैच ‘करो या मरो’ का मुकाबला हो गया है. अगर उसे सीरीज अपने नाम करनी है तो दूसरा मैच जीतना जरूरी है. इस तरह विशाखापत्तनम वनडे (Visakhapatnam ODI) निर्णायक हो गया है. अब यह मैच सीरीज का रुख तय करेगी. 

मेजबान भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच दूसरा वनडे विजाग (Vizag ODI) के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 1.30 बजे से होगा. भारतीय टीम को इस मैच मैच के लिए अपने कॉम्बिनेशन में बदलाव करना पड़ सकता है. खासकर उसे अपनी गेंदबाजी मजबूत करने की जरूरत लग रही है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: भारत-विंडीज दूसरा मैच विजाग में, मेहमान टीम के लिए लकी है यह मैदान

पहले मैच में वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर और शाई होप ने भारतीय गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी. भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चहर, मोहम्मद और शिवम दुबे उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए थे जिसकी उनसे उम्मीद होती है. स्पिनरों में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा भी बेअसर साबित हुए थे. ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे मैच में या तो गेंदबाजी लाइन-अप में बदलाव करना चाहेंगे या एक अतिरिक्त गेंदबाज टीम में शामिल करना चाहेंगे. 

माना जा रहा है कि भारतीय टीम प्रबंधन दूसरे मैच में एक अतिरिक्त गेंदबाज उतार सकता है. इसके लिए कप्तान कोहली को प्लेइंग इलेवन में से एक बल्लेबाज कम करना होगा. संभावना है कि प्लेइंग इलेवन में केदार जाधव की जगह युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को मौका दिया जा सकता है. इससे टीम में तीन स्पेशलिस्ट स्पिनर हो जाएंगे. दीपक चाहर और मोहम्मद शमी स्पेशलिस्ट पेसर होंगे. इससे ऑलराउंडर शिवम दुबे पर दबाव कम किया जा सकेगा. यह ऑलराउंडर पहले वनडे मैच में काफी महंगा साबित हुआ था. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विजाग में फिर खतरा साबित हो सकते हैं हेटमायर-होप, एक साल पहले यहीं छीनी थी जीत

भारत की एक और चिंता फील्डिंग भी है. टी20 से लेकर वनडे तक भारत की फील्डिंग ज्यादा अच्छी नहीं रही है. पिछले मैच में भी श्रेयस अय्यर ने शिमरॉन हेटमायर का कैच छोड़ा था जिसका टीम को हार के तौर पर खामियाजा भुगतना पड़ा था. 

भारतीय टीम के लिए दूसरे वनडे मैच में बल्लेबाजों में ऋषभ पंत (71), श्रेयस अय्यर (70)  और केदार जाधव (40) ने अच्छी पारियां खेली थीं. भारत ने टॉप-3 रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली की नाकामी के बाद भी 287 रन का स्कोर बनाया था. ऐसे में बल्लेबाजी को लेकर शायद टीम ज्यादा चिंता नहीं कर रही होगी. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: दीपक चाहर ने जताई फील्डिंग पर चिंता, कहा- हम ऐसे ही कैच छोड़ते रहे तो फिर...

वेस्टइंडीज इस मैच में आत्मविश्वास के साथ जाएगी कि वह भारत को उसके घर में हरा सकती है. विंडीज के पास 2006 के बाद से भारत में पहली वनडे सीरीज जीतने का मौका है और कप्तान कीरोन पोलार्ड अपनी कप्तानी में यह इतिहास रचने की पूरी कोशिश करेंगे.

संभावित प्लेइंग XI:
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चहर, मोहम्मद शमी. 

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनीए एम्ब्रीस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, रोस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉट्रेल, हेडन वॉल्श जूनियर.