भारत वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार, न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर पहुंचा

न्यूजीलैंड इससे पहले भारत से पांच मैचों की सीरीज 1-4 से गंवाने के कारण चौथे स्थान पर खिसक गया था.

भारत वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार, न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर पहुंचा
विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है. (फाइल फोटो)

दुबई: भारत आईसीसी की नयी वनडे इंटरनेशनल टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बना हुआ है लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ 3-0 की जीत से न्यूजीलैंड फिर से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. आईसीसी की बुधवार को जारी वनडे रैंकिंग के अनुसार इंग्लैंड 126 अंकों के साथ पहले और भारत (122 अंक) दूसरे स्थान पर है. इन दोनों के बाद न्यूजीलैंड (112) का नंबर आता है.

न्यूजीलैंड इससे पहले भारत से पांच मैचों की सीरीज 1-4 से गंवाने के कारण चौथे स्थान पर खिसक गया था. उसे बांग्लादेश के खिलाफ जीत से एक अंक मिला और अब वह दक्षिण अफ्रीका (111 अंक) को पीछे छोड़ने में सफल रहा.

बांग्लादेश को तीन अंकों का नुकसान हुआ और उसके अब 90 अंक हैं लेकिन वह सातवें स्थान पर बना हुआ है. पाकिस्तान (102) और आस्ट्रेलिया (100) क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया का कोई गेंदबाज 13 साल बाद बना नंबर-1
भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है. भारत के ही चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) भी तीसरे स्थान पर बरकरार हैं. जबकि, श्रीलंका के कुसल परेरा (Kusal Perera) ने 58 स्थान की लंबी छलांग लगाई है. लेकिन इस टेस्ट रैंकिंग की सबसे बड़ी खबर यह है कि 13 साल बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया के किसी गेंदबाज ने नंबर-1 की रैंकिंग हासिल की है. इस गेंदबाज का नाम पैट कमिंस है.

आईसीसी ने श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच के बाद रैंकिंग जारी की. विराट कोहली 922 रेटिंग अंकों के साथ बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है. उनके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (897 अंक) और चेतेश्वर पुजारा (881 अंक) का नंबर आता है. कोहली और पुजारा को छोड़कर कोई भी अन्य भारतीय शीर्ष दस में शामिल नहीं है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन टेस्ट में श्रीलंका की जीत के हीरो रहे कुसल परेरा 51 और नाबाद 153 रन की पारियों के दम पर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 40वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. परेरा ने विश्व फर्नांडो (नाबाद छह) के साथ आखिरी विकेट के लिए 78 रन की नाबाद साझेदारी करके नया विश्व रिकॉर्ड बनाया था. यह 142 साल के टेस्ट इतिहास में पहला मौका था, जब कोई टीम मैच के आखिरी विकेट के लिए 60 से अधिक रन की नाबाद साझेदारी कर मैच जीती है.

गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) ने दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया है. ग्लेन मैक्ग्रा (2006) के बाद कमिंस पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं, जो नंबर एक पर पहुंचे. ग्लेन मैक्ग्रा फरवरी 2006 की रैंकिंग में टॉप पर थे. इसके बाद कोई भी गेंदबाज इस मुकाम तक नहीं पहुंच सका. ताजा रैंकिंग में पैट कमिंस के बाद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (James Anderson) और दक्षिण अफ्रीका के रबाडा का नंबर आता है.

भारतीय गेंदबाजों में रवींद्र जडेजा 794 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं. रविचंद्रन अश्विन 10वें, जसप्रीत बुमराह 16वें, मोहम्मद शमी 14वें, इशांत शर्मा 28वें और उमेश यादव 31वें नंबर पर हैं. रवींद्र जडेजा ऑलराउंडरों की सूची में भी तीसरे स्थान पर हैं. इस सूची में वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर पहले और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर हैं.