close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: टीम इंडिया ने एडिलेड में दर्ज की 20 साल की सबसे बड़ी जीत

भारत ने दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया. उसने 4 विकेट पर 299 रन बनाकर यह मैच जीता. कप्तान विराट कोहली मैन ऑफ द मैच रहे.

INDvsAUS: टीम इंडिया ने एडिलेड में दर्ज की 20 साल की सबसे बड़ी जीत

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में छह विके से शानदार जीत दर्ज की. उसने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज (India vs Australia) में वापसी कर ली. इतना ही नहीं भारत ने इस जीत से एडिलेड में अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा है. यह एडिलेड में खेले गए वनडे मुकाबलों में भारत की नौवीं जीत है. भारत ने यहां 15 वनडे मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख मैदानों में एडिलेड ओवल अकेला ऐसा है, जहां जीत-हार का आंकड़ा भारत के पक्ष (60.71% जीत) में है. 

विराट कोहली ने खेली कप्तानी पारी 
भारत को तीन मैचों की सीरीज में बने रहने के लिए दूसरा वनडे मैच जीतना जरूरी था. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 298 रन बनाए. उसकी ओर से शॉन मार्श ने 131 रन की पारी खेली. लेकिन मार्श की पारी भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक के साये में दब गई. विराट ने 112 गेंदों पर 104 रन बनाए. उनके इस शतक की बदौलत ही भारत यह मैच जीत सका (देखें स्कोरकार्ड). विराट को उनकी कप्तानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. यह उनका 39वां वनडे शतक है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तीसरा वनडे शुक्रवार (18 जनवरी) को खेला जाएगा. यह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत का आखिरी मैच भी होगा. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: विराट कोहली का 64वां शतक, एडिलेड में 2 वनडे शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने

दूसरा सबसे बड़ा टारगेट हासिल किया 
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य दिया था. इस मैच से पहले एडिलेड ओवल के इतिहास में सिर्फ एक बार ही 299 या इससे बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सका था. यह रिकॉर्ड लक्ष्य 1999 में श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ हासिल किया था. तब उसने 202 रन के लक्ष्य के जवाब में 9 विकेट पर 303 रन बनाकर मैच जीता था. उस मैच के बाद यह पहला मौका है, जब किसी टीम ने यहां 290 से बड़े लक्ष्य का हासिल किया है. इस तरह भारत ने एडिलेड में लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 साल की सबसे बड़ी जीत दर्ज की. 

मैच में बने कौन-कौन से रिकॉर्ड और कहां पलटी बाजी... (देखें वीडियो) 

10 साल और 5 मैच से अजेय
भारतीय टीम एडिलेड के मैदान पर 10 साल और पांच मैच से अजेय है. वह यहां आखिरी बार 17 फरवरी को 2008 में हारा था. इसके बाद उसने यहां पांच मैच खेले. इनमें से चार में उसे जीत मिली और एक मैच टाई रहा. भारत ने यहां 19 फरवरी 2008 को श्रीलंका को हराया. फिर 2012 में ऑस्ट्रेलिया और 2015 में पाकिस्तान को मात दी. साल 2012 में भारत और श्रीलंका का मैच टाई रहा था. अब उसने मंगलवार (15 जनवरी) को ऑस्ट्रेलिया को फिर हरा दिया है. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: एडिलेड में टीम इंडिया की शानदार जीत, जीत के रहे ये 5 हीरो

10 में से दो बार 300+ भारत ने बनाया 
एडिलेड ओवल के मैदान पर 10 बार 300 या इससे बड़ा स्कोर बना है. भारत ने दो बार ऐसा किया है. उसने पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में 7 विकेट पर 300 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने यहां तीन बार 300 का आंकड़ा पार किया है. इस मैदान का सर्वोच्च स्कोर ऑस्ट्रेलिया (369/7) के ही नाम है. पाकिस्तान भी यहां दो बार 300 से बड़े स्कोर बना चुका है. वेस्टइंडीज, श्रीलंका और इंग्लैंड की टीमें एक-एक बार ऐसा कर चुकी हैं.