Zee Rozgar Samachar

INDvsNZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में भारत का पलड़ा भारी, जानें कब-कहां देखें मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार (23 जनवरी) को खेला जाएगा. 

INDvsNZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में भारत का पलड़ा भारी, जानें कब-कहां देखें मैच

नेपियर: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय टीम बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) वनडे सीरीज के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच (Napier ODI) बुधवार (23 जनवरी) को खेला जाएगा. न्यूजीलैंड ने हाल ही में खेली गई घरेलू सीरीज में  श्रीलंका और पाकिस्तान को हराया है. दूसरी ओर, भारत ने तो ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया. ऐसे में दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है. 

विश्व कप की तैयारियों पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने वाली भारतीय टीम को अब भी मध्यक्रम के सही संयोजन की तलाश है. ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने के बावजूद भारत की मध्यक्रम की समस्या अभी सुलझ नहीं सकी है. महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार तीन अर्धशतक जमाकर अपने आलोचकों को जवाब दिया है, लेकिन न्यूजीलैंड के मैदानों पर ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन और टिम साउदी के तेज आक्रमण का जवाब देना भारत के लिए आसान नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें: ICC Awards: ऋषभ पंत बने ICC इमर्जिंग प्‍लेयर, पुजारा के बाद यह अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय

न्यूजीलैंड को उसकी सरजमीं पर हराना हमेशा कठिन रहा है और भारतीय टीम को इसका बखूबी एहसास है. भारत ने यहां 35 वनडे में से सिर्फ दस जीते हैं, जबकि 2014 में हुई सीरीज में उसे 0-4 से पराजय झेलनी पड़ी. कप्तान विराट कोहली को बखूबी इल्म है कि कीवी टीम को हराना उतना आसान नहीं होगा.

विराट कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘वह (न्यूजीलैंड) दुनिया की नंबर तीन टीम है और पिछले कुछ साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है. हमने भारत में उसके खिलाफ खेला और मुंबई में हार गए. सारे मैच प्रतिस्पर्धी रहे थे और मुझे लगता है कि उसकी टीम काफी संतुलित है.’ उन्होंने कहा, ‘उनके (न्यूजीलैंड) पास ऊर्जा है और वे सही तरीके से अपना क्रिकेट खेलते आये हैं.’ 

भारतीय टीम के लिए शिखर धवन का फार्म, धोनी का बल्लेबाजी क्रम और हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में सही संतुलन तलाशना बड़ी समस्या है. शीर्षक्रम पर धवन पिछले नौ मैचों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 35 रन बना पाए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में टीम प्रबंधन ने ऋषभ पंत को उतारकर संकेत दे दिया कि वे विकल्प पर विचार कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: ICC अवॉर्ड्स में भारत-इंग्लैंड का दबदबा, विराट कोहली चुने गए ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ के कप्तान

शुभमन गिल को रिजर्व ओपनर के रूप में रखा गया है, लेकिन कुछ नाकामियों के चलते धवन को बाहर रखना मुश्किल ही है. चौथे नंबर पर अंबाती रायडू बिल्कुल फार्म में नहीं है और टीम में उनका फिर यह जगह पाना मुश्किल लग रहा है. धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की, लेकिन कोहली मैच हालात के अनुरूप उनका इस्तेमाल करेंगे. नेपियर में मैच बड़े स्कोर वाला होगा, जिसे देखते हुए दिनेश कार्तिक या केदार जाधव को ऊपर भेजा जा सकता है. 

गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज या खलील अहमद से अधिक सहयोगी की उम्मीद होगी. न्यूजीलैंड का शीर्षक्रम मजबूत लग रहा है, जिसके पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक केन विलियम्सन और रोस टेलर जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. टेलर का पिछले साल कोहली के बाद सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत (92) रहा है. 

भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैच कब-कहां देखें:

  • सीरीज का पहला वनडे मैच नेपियर में खेला जाएगा.
  • यह मैच सुबह 7.30 बजे (भारतीय समय) से देखा जा सकता है.
  • मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकता है. 
  • मैच का ऑनलाइन प्रसारण हॉटस्टार पर भी देखा जा सकता है.

इनमें से चुनी जाएंगी टीमें: 
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रवींद्र जडेजा. 

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टाम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, डग ब्रेसवेल, लॉकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कॉलिन मुनरो, ईश सोढ़ी, मिचेल सैंटनेर, टिम साउदी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.