Zee Rozgar Samachar

कोलकाता के ऑस्ट्रेलियाई कोच ने कहा- विराट कोहली कप्तान के तौर पर अभी सीख ही रहे हैं

विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलुरू की टीम आईपीएल-12 में 7 मैच हार चुकी है. वह प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर है. 

कोलकाता के ऑस्ट्रेलियाई कोच ने कहा- विराट कोहली कप्तान के तौर पर अभी सीख ही रहे हैं
विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 41 और टेस्ट मैचों में 25 शतक बना चुके हैं. (फाइल फोटो)

कोलकाता: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर साइमन कैटिच का मानना है कि विराट कोहली एक कप्तान के तौर पर अभी भी सीख रहे हैं. साइमन कैटिच इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता के बल्लेबाजी कोच हैं. कोलकाता (Kolkata Knight Riders) की टीम शुक्रवार को विराट कोहली की टीम बेंगलुरू से भिड़ेगी. बेंगलुरू (Royal Challengers Bangalore) की टीम आईपीएल-12 में आठ में से सात मैच हार चुकी है. वह इस समय अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें स्थान पर है. 

साइमन कैटिच ने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि वे एक ग्रुप को किस तरह से संभालते हैं. वे शायद कप्तान के तौर पर अभी भी सीख रहे हैं.’ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने कहा, ‘आप एक महान खिलाड़ी हो सकते हैं, जो वे हैं. नेतृत्व क्षमता वह चीज है जो आप समय के साथ विकसित करते हैं. कोहली अब भी उस दौर में हैं, जहां वे एक कप्तान के तौर पर अभी भी सीख रहे हैं.’

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: अंबाती रायडू का विजय शंकर पर तंज, विश्व कप देखने के लिए 3D चश्मा मंगाया है

विराट कोहली की कप्तानी में ही भारत को इंग्लैंड एंड वेल्स में विश्व कप खेलना है. कैटिच ने कहा कि कोहली एक बल्लेबाज के तौर पर शानदार हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप में कोहली के पास महेंद्र सिंह धोनी जैसा खिलाड़ी है, जो उन्हें मार्गदर्शन देगा.’ साइमन कैटिच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 56 टेस्ट, 45 वनडे और तीन टी20 मैच खेले हैं. 

बाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, ‘कोहली एक खिलाड़ी के तौर पर सभी क्षेत्रों में परिपक्व हैं. वे सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में से एक हैं. इसमें कोई शक नहीं है. एक कप्तान के तौर पर उनके पास जुनून और ऊर्जा जैसी चीजें हैं जो वे टीम में लेकर आते हैं. वे जीतना चाहते हैं और उनके अंदर जीतने की ललक है. यही एक कप्तान को चाहिए होती है. लेकिन, कप्तानी इससे कहीं ज्यादा है. खिलाड़ियों से उनका सर्वश्रेष्ठ निकलवाना, खिलाड़ियों को सहज महसूस कराना, उन्हें सफल होने में मदद करना. वे यह सब चीजें महान कप्तानों में से एक धोनी से सीख रहे हैं.’

(आईएएनएस) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.