Team India Coach: भारतीय टीम का कोच का बनना चाहता है यह दिग्गज, ऑस्ट्रेलिया को जिताया था टी20 वर्ल्ड कप
Advertisement
trendingNow12247951

Team India Coach: भारतीय टीम का कोच का बनना चाहता है यह दिग्गज, ऑस्ट्रेलिया को जिताया था टी20 वर्ल्ड कप

Team India Coach: बीसीसीआई ने सोमवार देर रात (13 मई) भारतीय मेंस क्रिकेट टीम के हेड कोच पद के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए. राहुल द्रविड़ की जगह टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप के बाद नया कोच मिलेगा.

Team India Coach: भारतीय टीम का कोच का बनना चाहता है यह दिग्गज, ऑस्ट्रेलिया को जिताया था टी20 वर्ल्ड कप

Team India Coach: बीसीसीआई ने सोमवार देर रात (13 मई) भारतीय मेंस क्रिकेट टीम के हेड कोच पद के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए. राहुल द्रविड़ की जगह टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप के बाद नया कोच मिलेगा. इस बात की संभावना है कि द्रविड़ फिर से आवेदन नहीं करेंगे. इस हाई-प्रोफाइल पद के लिए कई दावेदार हैं. उनमें से एक ने अपनी दावेदारी पेश भी कर दी है. लखनऊ सुपर जाएंट्स के मौजूदा कोच जस्टिन लैंगर इस पद को संभालना चाहते हैं.

क्या लैंगर करेंगे आवेदन?

लैंगर से इस बारे में पूछताछ की गई कि क्या वह टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करेंगे तो उन्होंने कहा कि यह ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा था, लेकिन वह इसके बारे में 'जिज्ञासु' हैं. वह मानते हैं कि भारतीय मेंस टीम को प्रशिक्षित करना एक असाधारण भूमिका होगी. लैंगर को पता है कि इस पद को संभालना दबाव वाला काम है. इसके बावजूद वह इस पद के लिए अपनी दावदारी पेश करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें: Team India: राहुल द्रविड़ की होने वाली है छुट्टी! कौन लेगा जगह? रेस में सबसे आगे ये दिग्गज

2021 में जीता था टी20 वर्ल्ड कप

53 साल के जस्टिन लैंगर लखनऊ सुपर जाएंट्स से पहले ऑस्ट्रेलिया मेंस टीम के कोच थे. उन्होंने अपनी कोचिंग में टीम को 2021 में टी20 वर्ल्ड कप जिताया था. लैंगर ने कोचिंग से करीब ढाई साल का ब्रेक लिया था. उसके बाद वह लखनऊ के कोच बने. उनकी कोचिंग में लखनऊ की टीम का प्रदर्शन मिलाजुला रहा है. टीम 12 मैचों में छह जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है. टीम के पास प्लेऑफ में पहुंचने का अभी भी मौका है.

2018 में कोच बने थे लैंगर

बॉल-टेम्परिंग स्कैंडल (सैंडपेपर गेट) के बाद मई 2018 में डेरेन लेहमैन से पदभार संभालने के बाद लैंगर लगभग चार वर्षों तक ऑस्ट्रेलिया मेंस टीम के मुख्य कोच रहे. उनके कार्यकाल के दौरान ऑस्ट्रेलिया भारत से दो घरेलू टेस्ट सीरीज हार गया, लेकिन उन्होंने टीम को संयुक्त अरब अमीरात में 2021 टी20 विश्व कप जीत दिलाई. उन्होंने 2019 और 2021 में दो एशेज सीरीज में भी जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: नजमुल को कमान... टूर्नामेंट का टॉप विकेट टेकर भी शामिल, बांग्लादेश की T20 वर्ल्ड कप टीम

लैंगर ने क्यों दिया था इस्तीफा?

ऑस्ट्रेलिया 2020 में उनकी कोचिंग में टेस्ट और टी20 में नंबर-1 बना था, लेकिन लैंगर को ऑस्ट्रेलियाई कोच के पद से अपमानजनक तरीके से बाहर होना पड़ा था.  खिलाड़ियों ने कथित तौर पर लैंगर की शैली के खिलाफ विद्रोह कर दिया था. बोर्ड के साथ मैराथन बातचीत करने के बावजूद लैंगर ने 2022 में इस्तीफा दे दिया था.

Trending news